दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद कर देंगी ये 5 चीजें, खर्च होगा सिर्फ 10 रुपया

कल्याण आयुर्वेद - खाने पीने की गलत आदतों और ओरल हाइजीन का ध्यान नहीं रखने की वजह से बहुत से लोगों को दातों की विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही एक गंभीर समस्या दांतों का पीलापन भी है. जाहिर है दांतों का पीला होना किसी के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. वैसे तो दांतों में चिपका मेल या पीला पन रोजाना ब्रश करने से साफ हो जाता है, परंतु कई बार यह इतनी मजबूती से चिपक जाता है, कि इसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है.

दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद कर देंगी ये 5 चीजें, खर्च होगा सिर्फ 10 रुपया

मजबूत और चमकते हुए सफेद दांत पाना भला कौन नहीं चाहता है. जैसे जैसे आप बड़े होते हैं. दांत पीले होते चले जाते हैं. दरअसल चबाने और खाने-पीने के एसिड के संपर्क में आने से दांतों की तामचीनी दूर हो जाती है. तामचीनी उम्र के साथ पतली हो जाती है जिससे दांत पीले होने लगते हैं.

पीले दांतो को सफेद कैसे करें -

बेशक दांतों को सफेद करने के कई इलाज मौजूद है. लेकिन घरेलू चीजों की मदद से भी पीले दांतो को सफेद मोती की तरह चमकाया जा सकता है. हम आपको दांतों का पीलापन हटाने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिनसे आपको डेंटिस्ट के पास जाए बिना दांतो को मजबूत और उनका पीलापन हटाने में मदद मिल सकती है, तो आइए इनके बारे में जानते हैं.

1.कोको पाउडर -

घर पर आसानी से दांतों का पीलापन दूर करने का सबसे पहला तरीका है. कोको पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोको पाउडर पानी या नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले कोको पाउडर को नारियल के तेल या फिर पानी के साथ मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को अपने दांतों पर लगाकर अच्छी तरह से ब्रश करें. आप रोजाना के टूथपेस्ट की जगह इसी का इस्तेमाल करें. अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करेंगे, तो कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा.

2.नीम के पत्ते -

नीम के पत्ते स्वाद में भले ही कड़वे हो, लेकिन यह हमारी सेहत और त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इनमें ढेरों गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. आपको बता दें कि पुराने समय से ही लोग नीम के दातुन से दांतों को साफ करना पसंद करते हैं. क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है और हमारे दांतो को सफेद बनाता है. इसके लिए आप नीम के दातुन की जगह नीम के पत्ते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीम के पत्ते और पानी की जरूरत है. सबसे पहले नीम के पत्ते को पानी के बर्तन में उबालने के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे छान ले ताकि यह साफ हो जाए इसे ठंडा होने दें और इस घोल से गरारे करें.

3.नमक का इस्तेमाल करें -

नमक और पानी को बराबर भागों में मिला लें, तब तक ऐसे ही लाएं जब तक कि नमक पूरी तरह से घुल ना जाए इस मिश्रण को टूथबश से अपने दांतों पर लगा लें. आप इससे गरारे भी कर सकते हैं और फिर साफ पानी से अपना मुंह धो लें. रोजाना इस उपाय को अपनाने से आपके दांत जल्द ही साफ हो जाएंगे और वह फिर से पहले की तरह सफेद और चमकदार बन जाएंगे.

4.नमक और अदरक -

नमक के बारे में तो हमने पहले ही बता दिया कि आप इसका इस्तेमाल अपने दांतो को साफ करने के लिए कर सकते हैं. परंतु आप चाहे तो नमक और अदरक को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक के छोटे टुकड़े को पीस लें या फिर इसे कद्दूकस कर लें. उसके बाद 1/4 छोटा चम्मच नमक लेकर अदरक में डाल दें. नींबू का एक टुकड़ा काटे मिश्रण में रस निचोड़ लें और फिर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे टूथब्रश से दांतों पर लगाएं और दांतों को साफ करें. इस उपाय को अपनाने से आपकी दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे.

5.पुदीने के पत्ते और नारियल का तेल -

पुदीने के पत्तों को पीसकर नारियल के तेल में मिला लें. अच्छी तरह से मिला ले. उसके बाद इस मिश्रण को टूथ ब्रश से अपने दांतों पर लगाकर अच्छी तरह से ब्रश करें. पुदीने का अधिक प्रयोग नहीं करना है. आपको बता दें कि इसके तीन से पांच पत्ते ही पर्याप्त है. आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे और आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments