आम खाने के बाद बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, घेर लेगी कई गंभीर बीमारियाँ

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में आम खाना किसे पसंद नहीं होता है. क्योंकि यह स्वाद और पोषण दोनों के मामले में काफी बेहतर होता है. इसलिए आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद पांच चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए. वरना आपको कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं. आइए जानते हैं हम खाने के बाद कौन से फ्रूट नहीं खाना चाहिए. मगर उससे पहले एक बार आम में मौजूद पोषक तत्वों पर भी नजर डालना चाहिए.

आम खाने के बाद बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, घेर लेगी कई गंभीर बीमारियाँ

आम में कितना पोषण होता है -

हेल्थ लाइन के मुताबिक आम के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स होता है. आम खाने से पाचन सही से काम करने लगता है और यह वजन घटाने में भी मदद करता है. आप आम को कच्चा खा सकते हैं या फिर इसका शैक बनाकर भी पी सकते हैं. मैंगो शेक भी आपको कई लाभ देता है. आइए जानते हैं आम खाने के बाद किन फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

आम खाने के बाद इन फूड को खाने से बचें -

1.आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीना -

अगर आप आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. आम और कोल्डड्रिंक मिलकर पेट में नुकसान दायक रिएक्शन कर सकते हैं. क्योंकि आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों में काफी शुगर होती है, जो कि आपके खून में ब्लड शुगर को अचानक से खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकता है.

2.पानी -

आम या किसी भी फल को खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. इससे फल पचने में ज्यादा समय लगता है. यह पाचन को खराब भी कर सकता है. जिसके कारण पेट में गैस, पेट दर्द या सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है.

3.दही का सेवन -

आम खाने के तुरंत बाद दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि आम और दही एक साथ मिलकर पेट में ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बनाते हैं, जिससे आपको पेट की दिक्कतें हो सकती हैं.

4.मिर्च मसाले वाला भोजन करना -

कुछ लोग डिनर के साथ आम खाना पसंद करते हैं. लेकिन यह आदत बहुत बड़ी गलती हो सकती है. क्योंकि इससे आपको सीने में जलन या पेट में गड़बड़ी की समस्या हो सकती है. वहीं त्वचा पर भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

5.करेला -

आम खाने के बाद कभी भी करेला नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से जी मिचलाना, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ, जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments