छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हमारे आसपास मच्छर बहुत अधिक मात्रा में आने लगती हैं. मौसम में आ रहे बदलाव लगातार मच्छर पनपने की समस्या को बढ़ाते हैं. यह मच्छर खतरनाक बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू लाते हैं. ऐसे में हमें इन मच्छरों से सुरक्षित रहना जरूरी है. खासतौर पैर घर के छोटे बच्चों को इन मच्छरों से दूर रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि बच्चों को इनके द्वारा काटने पर अधिक परेशानी होती है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं.

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेंगे फायदे ही फायदे

बच्चों को मच्छरों से बचाने के उपाय -

1.मच्छरों के पनपने का सबसे प्रमुख कारण होता है गंदगी, तो यदि आपके घर के आसपास गंदगी या कचरे का ढेर लगा है, तो आज ही उसे वहां से हटा दें. अपने घर के मच्छरों से मुक्त करने के लिए अपने घर के आसपास जमा पानी और गंदगी को साफ करें.

2.तुलसी का पौधा मच्छर के लारवा को नष्ट करने में प्रभावी होता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि तुलसी इतनी फायदेमंद है, कि दरवाजे के पास रखने से मच्छर घर के अंदर नहीं आते हैं, तो यदि आप भी अपने बच्चों को मच्छरों से दूर रखना चाहते हैं, तो अपने घर की खिड़की दरवाजे के पास तुलसी का पौधा लगाएं. इसके अलावा आप बच्चों के शरीर पर तुलसी का रस लगा सकते हैं या फिर अपने घर में तुलसी का रस का स्प्रे कर सकते हैं.

3.लेमनग्रास एक ऐसा पौधा है जो मच्छरों को दूर रखता है. लेमन ग्रास का इस्तेमाल लेमन टी के तौर पर किया जाता है. लेकिन यदि आपके घर के गमले या लोन में लेमन ग्रास लगा हो तो उसकी महक मच्छर आपके घर के आस पास नहीं आते हैं और आपके बच्चे मच्छरों से पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं .

4.विज्ञान भी सिद्ध कर चुका है कि नीम मनुष्य के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है. नीम का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है. स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ यह आपको और आपके बच्चों को मच्छरों से बचाने में मदद करता है. नीम के पेड़ को पूरे शरीर पर लगाने से मच्छर आप के आस पास नहीं आएंगे. साथ में नीम के तेल और नारियल के तेल का मिश्रण बनाकर अपने घर के अंदर स्प्रे करने से मच्छर आपकी घर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे.

5.नारियल के तेल और नींबू के तेल के मिश्रण का दिया जलाने से इसमें जो महक आती है, वह मच्छरों को आपके घर और आपके बच्चों से दूर रखती है. यह एंटी फंगल, एंटी वायरल मिश्रण है, जो मच्छरों को आपके शरीर से दूर रखता है. साथ ही आप लेवेंडर के खुशबूदार फलों को मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments