टूटते बालों से हैं परेशान ? तो रात में करें ये 5 काम, बाल हो जाएंगे मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - जब भी खूबसूरती की बात आती है, तो उसमें बालों का अपना ही महत्व होता है. अगर आपके बाल शानदार है, तो पूरा लुक अच्छा लगता है. आपने देखा होगा कि हर लड़की चाहती है उसके बाल में काले, घने और लंबे हो. क्योंकि उसके बाल बेहद कीमती होते हैं. लेकिन कई बार सही हेयर केयर रूटीन ना होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं. अगर आप अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो सोने से पहले कुछ टिप्स अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं.

टूटते बालों से हैं परेशान ? तो रात में करें ये 5 काम, बाल हो जाएंगे मजबूत

रात में सोते समय बाल बहुत उलझ जाते हैं. जिसकी वजह से वह काफी कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में आपको जानना बहुत जरूरी है कि बालों को हेल्दी कैसे बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

टूटते बालों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स -

1.गीले बाल करके कभी ना सोए -

गर्मियों के मौसम में कई लोग सोने से पहले नहाना पसंद करते हैं. फिर गीले बालों के साथ ही सो जाते हैं. अगर आप भी यह गलती कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह बालों के टूटने की वजह बन सकते हैं. इसलिए गीले बालों के साथ कभी भी नहीं सोना चाहिए. बालों को सुखाकर उसके बाद ही सोए.

2.बालों को बांधकर सोए -

यदि आपके बाल भी टूट रहे हैं, तो रात में उन्हें बांधकर सोना जरूरी है. ऐसा करने से बाल नहीं उलझते हैं और यह टूटने से बचते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी टाइट चोटी बांधकर ना सोए.

3.हेयर सीरम का इस्तेमाल करें -

कई बार रूखी और फ्रीजी होने के चलते बाल टूटने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आप बालों पर सिरम लगा सकती हैं. सीरम लिक्विड होता है जो बालों को उलझने से बचाता है और इन्हें मुलायम बनाता है.

4.बालों को सुलझाकर सोए -

रात में सोने से पहले बालों में कंघी जरूर करें. उसके बाद ही सोएं. ऐसा करने से बालों की जड़ों में नेचुरल ऑयल रिलीज होता है, जिससे बाल रूखे नहीं पड़ते हैं और कम झड़ते हैं.

5.डीप कंडीशनरिंग ट्रीटमेंट ले -

बालों को टूटने से बचाने के लिए आप उनमें डीप कंडीशनरिंग ट्रीटमेंट कर सकती है. इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें. विटामिन ई कैप्सूल के साथ बादाम का तेल और कैस्ट्रॉल मिलाकर लगाएं कैस्ट्रोल को हल्का गर्म कर लें. इससे रात भर में आपके बालों को बहुत पोषण मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments