उम्र से पहले ही आपको बुढा बना देती हैं ये 5 गलत आदतें, जल्द सुधारे वरना हो जाएगी देर

कल्याण आयुर्वेद - यह बात तो फिर भी सच है कि जीवन का आखिरी पड़ाव बुढ़ापा ही होता है. लेकिन यह भी सच है कि कोई भी इंसान बुढा नहीं होना चाहता. क्योंकि बूढ़ा होते हैं शारीरिक ताकत गिरने लगती है. रंग रूप कम हो जाता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कुछ गलत आदतें लोगों को समय से पहले ही बुढा बना देती हैं. अगर आपने इन गलत आदतों को छोड़ दिया, तो लंबे समय तक शरीर को स्वस्थ रख पाएंगे.

उम्र से पहले ही आपको बुढा बना देती हैं ये 5 गलत आदतें, जल्द सुधारे वरना हो जाएगी देर

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जल्द छोड़ दे -

अधिक मात्रा में शराब का सेवन और स्मोकिंग करना भी आपको समय से पहले बुढा बना सकता है. स्मोकिंग से दिल के रोग, फेफड़ों के रोग, शरीर को कमजोर कर देते हैं. इसके अलावा शराब शरीर और त्वचा को ड्राई बनाकर झुर्रियों, त्वचा सम्बन्धित समस्याएँ और ढेरों बिमारियों का कारण बनती है. यही वजह है कि लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

समय और उम्र से पहले बुढा बनाने वाली गलत आदतें -

1.पूरी नींद न लेना -

ज्यादातर लोग पूरी नींद नहीं लेते, जिसका तनाव से गहरा कनेक्शन है. नींद हमें फिर से जवां और तनावमुक्त रहने में मदद करती है और एजिंग के प्रोसेस को धीमा करती है. युवाओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ रही है. जिसके साइड इफेक्ट भविष्य में देखने को मिल सकते हैं. इसलिए अपनी इस आदत को बदले और रोज कम से कम 8 घंटे की नींद ले.

2.जंक फूड खाना -

अगर आप जंक फूड का सेवन करते हैं, तो समय से पहले आपको बुढ़ापा दिख सकता है. हम सब कहते हैं कि कुछ लोग हरी पत्तियां, सोयाबीन, सूखे मेवे जैसे हेल्दी फूड को छोड़कर जंक फूड का सेवन करते हैं. यही आदत शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों की कमी करता है. जिससे शरीर का स्वास्थ्य गिरने लगता है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

3.अधिक मीठी चीजें खाना -

जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत है, उन्हें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है. वहीं अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और त्वचा ढीली हो जाती है. यह भी समय से पहले बुढा बनाने का काम करती है.

4.कम पानी पीना -

शरीर और त्वच को जवान बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि कम मात्रा में पानी पीने से त्वचा ड्राई होने लगती है और विभिन्न शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता भी घटने लगती है. इसके अलावा कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन नहीं निकल पाते हैं और शरीर को अंदर व बाहर से नुकसान पहुंचाते हैं.

5.शारीरिक गतिविधि ना होना -

कम उम्र में बुढा होने से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है .आप सब लोग शारीरिक गतिविधि और जिम को एक जैसा मान लेते हैं. शारीरिक गतिविधि का मतलब है, आप दैनिक कार्य में चलते फिरते, उठते बैठे, स्ट्रैचिंग, सीढ़ी चढ़ना, आदि जैसे कार्य करते हैं. जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर वजन हीं उठाएं. शारीरिक गतिविधि ना करने से मेटाबोलिज्म कमजोर होती है और मोटापे जैसी समस्याएं आती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments