पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान ? तो तुरंत बदल लें ये 5 आदतें, मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - कई बार स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान रखने और हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं देखने को मिलती है. ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की परेशानी भी इन्हीं में से एक है. हालांकि पेट फूलने की समस्या आजकल कई लोगों में काफी कॉमन हो चुकी है. लेकिन इसके कारणों पर गौर करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आपको बता दे की, सही तरह से खाना ना खाने और पानी की कमी की वजह से यह समस्या होती है. जिसके चलते पेट बाहर निकल जाता है. साथ ही कई बार बेचैनी और घबराहट भी होने लगती है. ऐसे में कई लोग पेट फूलने के कारणों पर ध्यान दिए बिना दवाइयां शुरू कर देते हैं. हालांकि अगर आप चाहे तो ब्लोटिंग की सही वजह का पता लगाकर इसे आसानी से रोक सकते हैं.

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान ? तो तुरंत बदल लें ये 5 आदतें, मिलेगा आराम

1.खाना चबाकर खाएं -

खाने को हमेशा अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए. यह बड़े बुजुर्गों से कहते सुना होगा. आपको बता दें इसके पीछे का कारण यह है, कि जब आप खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाते हैं, तो इससे खाने को पचाने में आसानी होती है. वही खाने को ठीक तरह से चबाएं. सीधे निगल लेने के कारण खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और आपका पेट फूलने लगता है.

2.खाने पर फोकस करें -

कई बार खाना खाते समय हम खाने पर फोकस करने की बजाय टीवी या स्मार्ट फोन में बिजी रहते हैं. आजकल ज्यादातर लोगों की यही आदत है, वह खाना खाते समय फोन या टीवी का उपयोग जरूर करते हैं. ऐसे में खाना पचाने के लिए शरीर में सेफेलिक शुरू नहीं हो पाती है. जिससे आपको पेट फूलने की समस्या होती है.

3.खाने के साथ ना पिए पानी -

कुछ लोगों को खाना खाने के दौरान बीच-बीच में पानी पीने की आदत होती है. लेकिन खाते समय हद से ज्यादा पानी पीने से भी पेट फूलने की वजह बन सकता है. दरअसल ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद डाइल्यूट एसिड पिघलने लगता है. जिसके कारण पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाती है और खाना जल्दी नहीं पचता है.

4.हड़बड़ी में खाना ना खाएं -

व्यस्त दिनचर्या की वजह से लोगों को खाना खाने के लिए भी पूरा समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग या तो खाना छोड़ देते हैं या फिर बहुत ही जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं. मगर हडबडाहट में खाना खाने से खाना आसानी से नहीं पचता है और पेट में गैस, कब्ज या इनडाइजेशन की समस्या हो जाती है. जिससे पेट फूलने की समस्या भी शुरू हो जाती है. इसलिए खाना हमेशा आराम से बैठकर खाना चाहिए.

5.दिन भर में भरपूर पानी पिए -

शरीर में पानी की कमी के कारण पेट दर्द, गैस और एसिडिटी होना काफी आम बात होती है. ऐसे में ब्लडिंग होना भी स्वाभाविक है. इसलिए ब्लोटिंग को दूर रखने के लिए दिन में कम से कम 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है और पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है. जिससे आपको ब्लोटिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments