ये 5 तरह के सूप तेजी से घटाएंगे आपका वजन, तुरंत करें डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - वजन कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय मौजूद है. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों का वजन कम नहीं होता है. क्योंकि वह अपनी डाइट में बिल्कुल भी बदलाव नहीं करते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ सूप की मदद से भी वजन को कम किया जा सकता है. जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे सूप के बारे में बताएंगे, जिससे आपका वजन कम हो सकता है.

ये 5 तरह के सूप तेजी से घटाएंगे आपका वजन, तुरंत करें डाइट में शामिल

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.पत्ता गोभी सूप है मददगार -

पत्ता गोभी सूप वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. यह सूप बनाने में भी आसान होता है. आपको बता दें इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन फाइबर, विटामिन के और बी, सी तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में पत्ता गोभी जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

2.दाल और कद्दू सूप है फायदेमंद -

दाल और कद्दू का सुप भी वजन घटाने में काफी उपयोगी होता है. यह दोनों ही चीजें आपने जरूर खाई होगी. परंतु कम लोग जानते हैं, कि इन दोनों चीजों का मिलाकर अगर सूप बनाकर इसका सेवन किया जाए, तो यह वजन घटाने में बहुत ही मददगार साबित होता है. बता दें कि दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शाकाहारी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. अगर वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इसे जरुर शामिल करें.

3.चिकन सूप -

चिकन सूप वजन घटाने में मददगार होता है. आप सोच रहे होंगे कि भला इससे कैसे वजन कम हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको चिकन को अच्छी तरह से पकाना है. इसके बाद प्रेशर कुकर में डाल दें और उसमें तेजपत्ता और हरी मिर्च प्याज भूल कर डालें. इस अच्छे से पकाने के बाद इसमें नमक और थोड़ी मात्रा में आमचूर पाउडर मिला दे. फिर इसका सेवन करें. यह वजन घटाने में बहुत ही मददगार साबित होगा. साथ ही बहुत ही स्वादिष्ट भी लगेगा. अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप इस सूप का जरूर सेवन करें.

4.पनीर और पालक का सूप -

क्या आप जानते हैं कि पनीर और पालक के सूप से भी वजन को कम किया जा सकता है. दरअसल पालक में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में पनीर और पालक से बने सुप को शामिल करना चाहिए.

5.मटर और गाजर का सूप -

मटर और गाजर का सूप भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. दरअसल गाजर में विटामिन पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही मटर में मैग्नीशियम. पोटेशियम और आयरन भी पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत और हृदय से संबंधित बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार साबित होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments