शराब ही नहीं इन 5 चीजों के सेवन से खराब होती है किडनी, आज ही कर लें तौबा

कल्याण आयुर्वेद - किडनी शरीर का एक छोटा पर बेहद अहम अंग .है जिसका सेहतमंद रहना बहुत ही जरूरी है. किडनी का काम शरीर से बेकार या टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालना है. यह यूरिन का निर्माण करने के साथ ब्लड प्रेशर को सुचारू रूप से बनाए रखने वाले हारमोंस को स्रावित करती हैं, जो किडनी को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाते हैं. गलत खानपान और अव्यवस्थित लाइफ़स्टाइल की वजह से किडनी में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. जैसे किडनी इन्फेक्शन, किडनी में स्टोन, गुर्दे का कैंसर आदि. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

शराब ही नहीं इन 5 चीजों के सेवन से खराब होती है किडनी, आज ही कर लें तौबा

किडनी का क्या काम है-

किडनी शरीर से यूरिन के जरिए गंदगी बाहर निकालने का काम करती है. जिनकी किडनी की दिक्कत शुरुआती दौर में पता लग जाती है, उन्हें खानपान में बदलाव करने की जरूरत होती है. पर कुछ लोगों की परेशानी लास्ट स्टेज पर पता चलती है. जिसकी वजह से उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता है.

किडनी खराब होने के शुरूआती लक्षण -

भूख में कमी, शरीर पर सूजन, अधिक ठंड लगना, त्वचा पर रैशेज होना, चिड़चिड़ापन, पेशाब में परेशानी, आदि.

चलिए अब जानते हैं किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले 5 चीजों के बारे में -

1.शराब -

ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती हैं. ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनी की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है. जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है. शराब ना केवल आपकी किडनी पर बुरा असर डालती है, बल्कि आपके बाकी अंगों के लिए भी नुकसानदेह होती है.

2.नमक -

नमक में सोडियम पाया जाता है, जो पोटेशियम के साथ मिलकर शरीर में फ्लूड की मात्रा को सही बनाए रखता है. लेकिन खाने में अगर नमक की मात्रा ज्यादा ली जाए, तो यह फ्लूड की मात्रा को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से किडनी पर दबाव बढ़ता है और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

3.डेयरी प्रोडक्ट -

दूध और पनीर, बटर जैसे डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा मात्रा में सेवन करना किडनी के लिए अच्छा नहीं होता है. क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है. डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जिससे किडनी में स्टोन बन सकता है, इसलिए इनका ज्यादा सेवन करने से बचें. सीमित मात्रा में इनका सेवन करें.

4.रेड मीट -

रेड मीट में प्रोटीन की बहुत ही ज्यादा मात्रा पाई जाती है. लेकिन प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है. इस तरह के मांस को पचाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है. जिसका असर किडनी पर पड़ता है.

5.आर्टिफिशियल स्वीटनर -

बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जो किडनी की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, उन्हे किडनी से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे लोगों को कभी भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments