गर्मियों में पुरुष जरूर करें ये 5 काम, चेहरा बन जाएगा खूबसूरत, ये समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - महिला हो या पुरुष हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और नुस्खे आजमाते हैं. स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी मौसम के अनुसार त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा पर रोमछिद्र ज्यादा बड़े होते हैं. ऐसे में त्वचा की केयर करना भी जरूरी होता है. खासकर गर्मियों के मौसम में पुरुषों को त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं स्किन केयर के लिए कुछ जरूरी टिप्स.

गर्मियों में पुरुष जरूर करें ये 5 काम, चेहरा बन जाएगा खूबसूरत, ये समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

गर्मियों में पुरुष इस तरह रखें अपने चेहरे का ख्याल -

1.दो बार चेहरा धोएं -

जिन पुरुषों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार साफ जरूर करना चाहिए. इसके लिए एक बेहतर क्वालिटी वाले क्लींजर या फिर फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. बस इस बात का खास ध्यान रखें कि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करें और चेहरे को अच्छे से धो लें. जिससे रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी भी साफ हो सकती है.

2.टोनर का इस्तेमाल करें -

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा काफी ज्यादा मोटी और टाइट होती है. लिहाजा उन्हें एग्रीमेंट या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तरह का टोनर त्वचा के छिद्रों को साफ करने में आपकी मदद कर सकता है.

3.स्क्रबिंग भी है जरूरी -

गर्मी के मौसम में त्वचा की स्क्रबिंग करना बहुत ही जरूरी होता है. इससे त्वचा से डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं. पुरुषों को आमतौर पर हर 3 दिनों में एक बार डीप एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रबिंग जरूर करना चाहिए. इससे त्वचा पर नेचुरल निखार आता है.

4.मोइस्चराइज करना भी है जरूरी -

त्वचा को मुलायम रखने के लिए गर्मियों में हमेशा लाइट मोइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज रहती है. साथ ही झुर्रियां होने की संभावना भी कम हो जाती है. इसके अलावा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से त्वचा के दाग-धब्बे, ड्राइनेस और पिंपल की परेशानी भी कम हो जाती है.

5.सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें -

इन दिनो चिलचिलाती धूप त्वचा का ग्लो छीन लेती है. जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कई पुरुष सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनका मानना होता है कि इससे उनकी त्वचा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन जान लीजिए कि सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा सूर्य की किरणों से सुरक्षित रहती है. गर्मियों में हर 2 घंटे के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं. ताकि आपकी त्वचा सुरक्षित रहें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments