बालों को घना बनाना है ? तो आज ही करें इन 5 चीजों को डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - बालों को घना, काला, लंबा और मजबूत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेल, हेयर मास्क और घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं. इसके साथ ही बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ट हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन बालों के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है. आपको बता दें कि बालों की सेहत और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना जितना जरूरी है. उतना ही जरूरी पोषण युक्त डाइट भी है. इसलिए अगर आप अपने बालों को घना लंबा और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप यहां बताए जा रही 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें.

बालों को घना बनाना है ? तो आज ही करें इन 5 चीजों को डाइट में शामिल

1.सोयाबीन -

बालों को घना बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में कम से कम 75 ग्राम सोयाबीन हर सप्ताह शामिल करना चाहिए. सोयाबीन में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें इसमें आयरन, ओमेगा-3 और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

2.नट्स, सीड्स - 

सेहत के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भी आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल करना चाहिए. इनमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भरपूर मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं.

3.एवोकाडो -

विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो का फल सेवन करना बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी और अच्छा बनाता है एवोकाडो में फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने का भी काम करता है.

4.अंजीर -

बालों की ग्रोथ के साथ बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपकी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. तमाम पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर आपके बालों को जल्दी घना, लंबा और चमकदार बनाने में मदद करता है.

5.पालक -

वैसे तो सभी हरी सब्जियां सेहत और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन पालक आपके बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने में मददगार साबित होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, फॉलिक, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments