हार्ट अटैक से बचना है, तो आज से ही शुरु करें ये 5 काम, नहीं होगी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - हमारे शरीर में सभी अपने अपने काम के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आप किसी भी अंग को कम महत्वपूर्ण नहीं समझ सकते. अगर बात की जाए हृदय की तो यह हमारे शरीर में सबसे जरूरी अंगों में से एक है. अगर आप अपने शरीर और सेहत को फिट रखना चाहते हैं, तो इसके लिए हृदय को फिट रखना बहुत जरूरी है. सभी जानते हैं कि देश में ज्यादातर लोगों की जान हार्ट अटैक की वजह से जाती है. ऐसे में हमें हमारे हृदय की खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

हार्ट अटैक से बचना है, तो आज से ही शुरु करें ये 5 काम, नहीं होगी समस्या

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने हृदय को हेल्दी रख सकते हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप हार्ट अटैक की संभावना को कम कर सकते हैं.

1.धूम्रपान करना बंद करें -

इन टिप्स में सबसे पहला टिप है कि आपको धूम्रपान बिल्कुल भी नहीं करना है. क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है. यह तो आप सभी जानते होंगे, कि इससे आपके किडनी को नुकसान पहुंचता है. लेकिन आपको बता दें कि धूम्रपान करने से आपके हृदय को भी नुकसान पहुंचता है और इससे आपका हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. यदि आपको धूम्रपान की बहुत ज्यादा आदत हो चुकी है, तो आप धीरे-धीरे करके इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें.

2.रोजाना करें मेडिटेशन -

मेडिटेशन एक ऐसा उपाय है, जिसे करके आप अपनी जिंदगी से कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. यह आपके तनाव को भी कम करने में मदद करता है. मेडिटेशन को आप अपनी लाइफ में जरूर शामिल करें. क्योंकि हृदय को हेल्थी रखने के लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है. योग की मदद से तनाव लेवल कम हो जाता है. रोजाना मेडिटेशन करने से आपका दिमाग भी शांत रहता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा तो कम होता ही है. साथ ही यह आपके दिमागी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

3.नींद पूरी लें -

कुछ लोग दिनभर बिजी रहने के बाद काफी थक जाते हैं. जिसकी वजह से रात में उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है. और उनकी नींद भी पूरी नहीं होती है. जिसकी वजह से उनके जीवन में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. आपको बता दें कि नींद पूरी न होने की वजह से तनाव बढ़ता है. साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो इससे आपका हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाएगा. दरअसल हृदय को हेल्थी रखने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी माना जाता है. नींद पूरी न होने से भी तनाव बढ़ता है. जिससे हार्टअटैक का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप पूरी नींद लें.

4.वजन को रखें कंट्रोल -

आजकल के जमाने में बढ़ते वजन की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं. कुछ लोगों को लगता है कि वजन घटाना बहुत मुश्किल है, तो कुछ लोगों को लगता है कि वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल है. परंतु आपको बता दें कि यह दोनों ही स्थितियां आपके लिए नुकसानदायक है. आपको फिट रहना चाहिए. वजन को कंट्रोल करना भी हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है. क्योंकि वजन बढ़ने पर आपको कई तरह की बीमारियां गिरने लगते हैं. ऐसे में कोशिश करे कि एक्स्ट्रा शुगर का सेवन करने से बचें यह वजन को कम करने में मदद करेगा.

5.बीएमआई और हार्ट रेट नोट करें -

इन सभी को अपनाने के साथ-साथ आपको एक टिप और अपनाना है. इसके लिए आपको डीएमआई और हार्ट रेट को नोट करते रहना है. अगर आपका बीएमआई 25 से ज्यादा है और कमर 35 इंच से ज्यादा है, तो आप को हृदय हेल्थ का खतरा हो सकता है. इससे आपका हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको एक्सरसाइज करने की आदत डाल लेनी चाहिए, जिससे कि यह कम हो जाए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments