बच्चों को खिलाना शुरू करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी मेमोरी, कंप्यूटर जैसा चलेगा दिमाग

कल्याण आयुर्वेद - आज कंपटीशन का दौर है और इस दौर में हर कोई आगे निकलना चाहता है. हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा भी हर चीज में आगे रहे. चाहे वह खेलकूद हो या फिर पढ़ाई लिखाई. यह सब कुछ एक हेल्थी डाइट से ही संभव हो सकता है. बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने के लिए उनके खान-पान पर खास ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है. मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए आपको अपने बच्चों को वह भोजन देना चाहिए, जो उनके ब्रेन को भरपूर पोषण दे.

बच्चों को खिलाना शुरू करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी मेमोरी, कंप्यूटर जैसा चलेगा दिमाग

सही भोजन बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. एक हेल्थी डाइट आपके बच्चों को न केवल हल्दी रखती है. बल्कि उनके मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से दिमाग तेज और याददाश्त मजबूत होती है. आइए उनके बारे में जानते हैं.

बच्चों का दिमाग बूस्ट करने वाले भोजन -

1.बच्चों का दिमाग बढ़ाती है हरी सब्जियां -

हरी और रंगीन सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बच्चे के दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है इसलिए आपको अपने बच्चे की डाइट में टमाटर शकरकंद कद्दू गाजर या पालक जैसे सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए

2.बच्चों के दिमाग को बढ़ाती है मछली -

दिमाग को तेज करने के लिए मछली एक बहुत ही अच्छी डाइट है बच्चों के लिए मछली खाना बहुत फायदेमंद है इसके लिए आपको अपने बच्चे को सलमान यू ना आदि मछलियां खिलानी चाहिए क्योंकि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के ऊतकों को ब्लॉक बनाने में मदद करता है इनका सेवन करने से बच्चों के मस्तिष्क के कार्य और विकास में मदद मिलती है

3.बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद है दही -

बच्चों के दिमाग के लिए दही बहुत ही फायदेमंद माना जाता है अगर बच्चों को नियमित रूप से दही का सेवन कराया जाए तो इससे उनके ब्रेन सेल्स फ्लैक्सिबल होते हैं जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिएक्शन देने की क्षमता बढ़ जाती है इसका अर्थ यह है कि इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज हो जाता है और वह किसी भी चीज को जल्दी कर या समझ पाता है

4.बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है साबुत अनाज -

साबुत अनाज का सेवन करना भी बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बच्चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देते रहता है. साथ ही रक्त वाहिकाओं में ग्लूकोस को धीरे से रिलीज करता है. जिससे बच्चे के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और कमजोरी नहीं होती है. इसमें मस्तिष्क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बच्चे को दिमाग को सही से काम करने में मदद करता है.

5.बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद है ओट्स का सेवन -

ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कांपलेक्स से भरपूर होता है और साथ ही इसमें फाइबर भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है. जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है. बच्चों को नाश्ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्क के कार्य में सुधार आने में मदद मिलती है. साथ ही उनका मस्तिष्क तेज होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments