जिम के बाद खाएं ये 5 नेचुरल फूड, बॉडी को मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - वक्त के साथ युवा पीढ़ी अपनी बॉडी और फिटनेस के लिए बहुत जागरूक हो रही है. काफी सारी युवा रोजाना जिम में जाकर घंटों तक एक्सरसाइज करके पसीना बहाते हैं. कसरत के बाद उन्हें जरूरत होती है ऐसे आहार जो उनकी बॉडी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. जिम जाने वाले कई सारे युवा कसरत ही बाद अपने शरीर को रिचार्ज करने के लिए प्रोटीन पाउडर को घोलकर एनर्जी सप्लीमेंट के रूप में लेते हैं. वहीं कई युवा नेचुरल फूड खाना पसंद करते हैं. आज की पोस्ट में हम आपको पांच विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन पाउडर खाना पसंद नहीं करते. लेकिन शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं उनके लिए यह चीजें बहुत ही फायदेमंद है.

जिम के बाद खाएं ये 5 नेचुरल फूड, बॉडी को मिलेगा जबरदस्त फायदा

बॉडी को रिचार्ज कैसे करें -

1.मूंगफली का शेक होता है फायदेमंद -

मूंगफली को आहार में एक्स्ट्रा प्रोटीन जोड़ने के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है. इसे भी प्रोटीन का एक बढ़िय स्रोत माना जाता है. मूंगफली के प्रति 100 ग्राम से में 29 पॉइंट 5 ग्राम प्रोटीन में जाती है. आप चाहे तो कच्ची मूंगफली लाके किसी चक्की से खुद ही आटा बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर बाजार से भी इसे खरीद सकते हैं.

2.दूध पीने से बढ़ती है शरीर की शक्ति -

दूध एक नेचुरल आहार है, जो हर जगह आसानी से मिल जाता है. दूध या दूध से बना शेक एक सुपरफूड की तरह काम करता है. जिसका भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके प्रति 100 मिलीलीटर में 3 पॉइंट 4 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में आप ठंडा मिल्क शेक बनाकर खुद बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर को बाय बाय कर सकते हैं और अपनी बॉडी को शानदार लुक और ताकत दे सकते हैं. 

3.दालों का कर सकते हैं सेवन -

अगर आप प्रोटीन पाउडर को पसंद नहीं करते हैं और नाश्ता के तरीके से प्रोटीन हासिल करके बॉडी शानदार से बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप दालों का सेवन कर सकते हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे बढ़िया श्रोत और सुपरफ़ूड माना जाता है. आप दाल बनाकर खा सकते हैं या फिर इसका हलवा बना सकते हैं.

4.प्रोटीन का विकल्प है अंडा -

अंडा काफी सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला आइटम है. इसे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. आप अंडे को उबालकर सलाद के रूप में, ऑमलेट के रूप में या दूसरे और भी तरीके से खा सकते हैं. कम बजट में आने की वजह से फिटनेस को पसंद करने वाले युवाओं को इनका सेवन प्रभावित होता है.

5.मछली -

प्रोटीन की बात करें और मछली को भूल जाए ऐसा नहीं हो सकता है. मछली को प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है वह सुपरफूड आपको प्रति 100 ग्राम में 22 पॉइंट 5 ग्राम प्रोटीन मछली का सेवन आपके शरीर को फिट रखने और एनर्जी देने में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments