ये 5 चीजें खाने से हो जाता है बवासीर, अभी जान लें नहीं तो पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - बवासीर रोग को अंग्रेजी में पाइल्स और हेमोरोइड्स कहा जाता है. जिसके अंदर आपके गुदा व मलाशय में मौजूद नसों में सूजन आ जाती है. जिसकी वजह से खून निकलने की समस्या भी हो जाती है. बवासिर रोग के पीछे कब्ज की समस्या सबसे मुख्य कारण मानी जाती है. इसलिए अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो इसे ठीक करना जरूरी है. अगर आप इसे ठीक करते हैं तो बवासीर से काफी हद तक बच सकते हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आखिर वह कौन सी फूड हैं, जो कब्ज का कारण बनते हैं.

ये 5 चीजें खाने से हो जाता है बवासीर, अभी जान लें नहीं तो पड़ेगा पछताना

बवासीर रोग से बचने के लिए ना खाएं यह फूड्स -

कब्ज की समस्या को बवासीर रोग का मुख्य कारण और शुरुआत माना जाता है. क्योंकि कब्ज के दौरान आपको मल त्यागने में ज्यादा परेशानी होती है, जो मलाशय की नसों और टिश्यू में सूजन पैदा कर देती है. इसलिए कब्ज का कारण बनने वाले इन फूड का सेवन करने से आपको बचना चाहिए.

1.ग्लूटेन वाले फूड -

ग्लूटेन वाले फूड कब्ज और पाइल्स का कारण बन सकते हैं. गेहूं जौ जैसे अनाजों में ग्लूटेन नाम का प्रोटीन पाया जाता है, जो कि कुछ लोगों में ऑटोइम्यून डिजीज विकसित कर देता है और इम्यून सिस्टम और पाचन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर देता है. इससे पहले कब्ज और बवासीर रोग शुरू हो जाता है. इसलिए आपको ग्लूटेन वाले फूड का सेवन करने से परहेज करना चाहिए या फिर बहुत ही कम मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए.

2.गाय का दूध और डेयरी प्रोडक्ट -

कुछ लोगों में गाय का दूध या उससे बने प्रोडक्ट न पचने की समस्या होती है, जिसकी वजह से कब्ज की समस्या होती है. बाद में यह पाइल्स का कारण बन सकता है. क्योंकि गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन भी कब्ज पैदा करता है. ऐसा कई शोध में साबित हुआ है. आप गाय के दूध की जगह सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

3.रेड मीट -

रेड मीट का सेवन भी कब्ज के कारण बनने वाले बवासीर रोग की वजह बन सकता है. क्योंकि रेड मीट में ना के बराबर फाइबर होता है और इसमें फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है. जिसकी वजह से शरीर इसे आसानी से नहीं पचा पाता है और यह इकट्ठा होकर शरीर से निकलने में परेशानी पैदा कर सकता है. बवासीर के मरीजों को इससे बिल्कुल दूर रहना चाहिए.

4.फ्राइड और फास्ट फूड -

अगर आप ज्यादा मात्रा में फ्राइड या फास्टफूड का सेवन करते हैं, तो इससे आपको बवासीर की समस्या हो सकती है. क्योंकि रेड मीट की तरह यह फ़ूड भी लो फाइबर और हाई फैट से भरपूर होता है. आपको इनकी जगह अपनी डाइट में हरी सब्जियों तथा फलों को शामिल करना चाहिए, यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

5.अल्कोहल -

अल्कोहल शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या को पैदा करता है, जिससे कब्ज की समस्या होती है. यह कब्ज आगे चलकर मल को आसानी से निकलने में बाधा पैदा करती है और बवासीर रोग हो जाता है. ऐसे लोगों को अल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो अल्कोहल का सेवन बिल्कुल ना करें. यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments