इस कारण महिलाओं में होने लगता है वाइट डिस्चार्ज, ये 5 घरेलू नुस्खे कर देंगे कमाल

कल्याण आयुर्वेद - लड़कियों में प्यूबर्टी आने तक पीरियड्स आने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. जिसकी वजह से कई तरह के शारीरिक और हारमोंस बदलाव उनके शरीर में आते हैं. वाइट डिस्चार्ज की समस्या भी उन्हीं बदलाव में से एक है. जिसे मेडिकल लैंग्वेज में ल्यूकोरिया कहा जाता है. लाइफस्टाइल बिगड़ने से टीनएज गर्ल के साथ हर उम्र की महिला को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आइए आज हम जानते हैं महिलाओं में सफेद पानी आने के क्या कारण होते हैं और इसे ठीक करने वाले वह 5 घरेलू उपाय कौन से हैं.

इस कारण महिलाओं में होने लगता है वाइट डिस्चार्ज, ये 5 घरेलू नुस्खे कर देंगे कमाल

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज होने के कारण -

प्राइवेट पार्ट में हाइजिन का ध्यान न रखना, अधिक तनाव लेना, सेक्सुअल इंटरकोर्स, कई बार अबॉर्शन कराना, गर्भपात की गोलियों का सेवन करना, शरीर में पोषण की कमी, लंबे समय तक ब्लीडिंग होना, एंटीबायोटिक या एस्टेरॉइड दवाओं का सेवन करना, मासिक धर्म में बदलाव आना.

वाइट डिस्चार्ज से होने वाली दिक्कतें -

महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज की समस्या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकती है. जैसे सफ़ेद डिस्चार्ज के कारण उनके शरीर में कमजोरी आती है. इसके साथ ही चक्कर आना, अत्यधिक थकावट आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. वही वाइट डिस्चार्ज की वजह से प्राइवेट पार्ट में खुजली बनी रहती है और उसके साथ ही उन्हें सिर दर्द और कब्ज की शिकायत भी हो सकती है.

आइए जानते हैं इसे ठीक करने के लिए 5 घरेलू उपाय के बारे में -

1.भिंडी -

भिन्डी एक साधारण सब्जी है लेकिन यह बहुत ही गुणकारी होती है. यह आपकी इस समस्या को दूर करने में एक बेहतरीन उपाय की तरह काम करती है. इसके लिए आप भिंडी को सबसे पहले पानी में उबाल ले और फिर ब्लेंड करके इसका सेवन करें.

2.मेथी के बीज -

मेथी के बीज महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. मेथी के बीजों को अगर पानी में उबालकर इसका सेवन किया जाए, तो उससे सफेद डिस्चार्ज की समस्या दूर हो सकती है. इस घरेलू उपाय के लिए मेथी के दानों को आधा लीटर पानी में उबालें और जब पानी आधा हो जाए, तो इसे ठंडा करके इसका सेवन करें. रोजाना इस उपाय को अपनाने पर आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी.

3.नाश्ते में केला का सेवन करें -

अगर कम उम्र में लड़कियों को व्हाइट डिसचार्ज की समस्या हो रही है, तो उन्हें नाश्ते में के लिए को जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रेकफास्ट में केला का सेवन करने से महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. सफेद पानी के इस घरेलू इलाज के लिए एक पका हुआ केला देसी घी के साथ खाना चाहिए. यह उपाय अगर आप रोजाना अपनाएं तो इससे आपको जल्द फायदा मिलेगा.

4.आंवला -

आंवला का सेवन करने से विटामिन सी और अन्य न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही कई बीमारियों को दूर रखता है. वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा पाने के लिए आंवले का सेवन करें. इसके लिए आंवला का मुरब्बा के रूप में भी खा सकते हैं.

5.धनिया के बीज -

महिलाओं को व्हाइट डिसचार्ज से छुटकारा दिलाने के लिए धनिया के बीज बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं. इस घरेलू नुस्खों को करने के लिए धनिया के बीज को रात में एक कटोरी पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर इसका सेवन करें. याद रखें आप रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे सफेद डिस्चार्ज आसानी से दूर हो जाएगा. यह एक काफी आसान उपाय है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments