सोडा की जगह इन 5 हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन, गर्मी में मिलेगी ताजगी और एनर्जी

कल्याण आयुर्वेद - खाने को लेकर सभी की अपनी-अपनी अलग पसंद होती है. कुछ लोग हेल्दी रहने के लिए न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट को प्राथमिकता देते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपना फेवरेट फूड ऑर्डरिंग सामने आते ही सब कुछ भूल जाते हैं. सोडे का नाम भी इसी में शामिल है. सोडा पीना कई लोगों को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोडा पीने में जितना टेस्टी होता है, हेल्थ के लिए उतना ही नुकसानदायक भी होता है. शराब से लेकर कोल्ड ड्रिंक आदि कई चीजों में सोडे का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार सोडा पीने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जिसके चलते कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, पांच ऐसे हेल्थी ड्रिंक के बारे में जिनका सोडे की जगह इस्तेमाल करके आप इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

सोडा की जगह इन 5 हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन, गर्मी में मिलेगी ताजगी और एनर्जी

1.ग्रीन टी का इस्तेमाल करें -

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर ग्रीन टी कैलोरी फ्री होती है. वही ग्रीन टी पीने से दिल और लीवर भी हेल्दी रहता है. साथ ही डायबिटीज, मोटापा भी कम होता है. अगर आप चाहे तो ग्रीन टी का कड़वापन कम करने के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. इस तरह आप इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपको बहुत सारे फायदे देता है.

2.सोया मिल्क -

सोया मिल्क को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है और आप दूध दही जैसी चीजों को आसानी से नहीं पचा पाते हैं, तो सोया मिल्क आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित होता है. इससे आपकी यह समस्या दूर हो जाती है.

3.कॉफी -

आमतौर पर अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक होता है. लेकिन अगर सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए, तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. कॉफी पीने से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा कॉफी में मौजूद कैफीन नामक पदार्थ शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद करता है.

4.फ्लेवर्ड वाटर भी है मददगार -

गर्मी में फ्लेवर्ड वाटर काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप बोतल में पानी भरकर उसमें अपनी पसंद के फ्रूट, वेजिटेबल मिला सकते हैं. नींबू, दालचीनी, पुदीना, संतरा, ककड़ी जैसी चीजों को मिलाकर फ्लेवर्ड वाटर तैयार करें. इसे पीने से न सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि सेहत भी अच्छी रहती है.

5.वेजिटेबल जूस -

सब्जियों का जूस जहां विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. वहीं इसे बनाना भी बहुत आसान होता है. आप अपनी पसंद की सब्जी से वेजिटेबल जूस बस चुटकियों में तैयार कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जियों का जूस ब्लड वेसल्स और दिमाग को मजबूत बनाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments