रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तरह लगाएं गुलाब जल, मिलेगा गजब का निखार, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती है. इन दिनों लोग ज्यादा स्किन टैनिंग और पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं. साथ ही बढ़ती गर्मी, उमस और गंदगी त्वचा की कई अन्य समस्याओं को बढ़ावा देती है. इस मौसम में त्वचा का ख्याल रखने में गुलाबजल आपकी मदद कर सकता है. आइए इस खबर में हम आपके लिए चेहरे पर गुलाब जल लगाने का तरीका और उसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तरह लगाएं गुलाब जल, मिलेगा गजब का निखार, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है गुलाब जल -

गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह तो हम सभी जानते हैं. आपको बता दें इसमें मौजूद नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट चेहरे में अंदर से निखार लाने में मदद करता है. यह त्वचा के अंदर डेड सेल्स को साफ करता है. फ़ोर्स को साफ करते हैं और ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इसके अलावा गुलाबजल त्वचा को गर्मियों में होने वाली कई अन्य समस्याओं से भी बचाता है.

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे -

1.पिगमेंटेशन को कम करता है गुलाब जल -

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को पिगमेंटेशन की समस्या रहती है, जिससे त्वचा भद्दी नजर आने लगती है. ऐसे में गुलाब जल पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार साबित होगा. क्योंकि गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कुछ ब्लीचिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो कि त्वचा से काले और लाल रंग के धब्बे को दूर करने में मदद करते हैं. आप गुलाब जल में एलोवेरा मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

2.त्वचा को ठंडक पहुंचाता है गुलाब जल -

गुलाबजल त्वचा को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार होता है, यह त्वचा के अंदर मौजूद गर्मी को शांत करता है और इसकी लालिमा को कम करता है. इसके बाद यह त्वचा के अंदर पीएच बैलेंस करने में मदद करता है. खास बात यह भी है कि यह पिंपल को भी कम करता है और त्वचा में होने वाले सूजन से भी बचाता है. बस आपको सुबह उठते ही या रात में सोने से पहले अपने त्वचा पर गुलाबजल लगाना है.

3.सनटैन को हल्का करता है गुलाब जल -

गर्मियों में अधिकतर लोग सनटैन से परेशान रहते हैं. यह समस्या दूर करने में गुलाबजल आपकी मदद कर सकता है. गुलाब जल त्वचा में नमी को लॉक करता है और इसे अंदर से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इस तरह यह चेहरे को लंबे समय के लिए मोइस्चराइज करने में मदद करता है और सनटैन को धीमे धीमे हल्का करता है. आप हर दिन रात में सोने से पहले कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं.

4.बेहतरीन स्किन टोनर है गुलाब जल -

ग्लिसरीन स्किन टोनर की तरह काम करता है, जिसमें कोई भी केमिकल नहीं है. यह आपकी त्वचा को फायदा ही फायदा देता है. आप इसके टोनर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पहले तो त्वचा की क्लींजिंग करता है. दूसरे मोइस्चराइज करता है और टैनिंग से बचाकर स्किन को ग्लोविंग बनाता है.

5.सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है गुलाब जल -

गुलाब जल सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है. इसमें प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट, सन प्रोटेक्टिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और त्वचा को यूवी किरणों से बचाते हैं. ताकि गुलाबजल फ्री रेडिकल के असर को कम करके सनबर्न को रोकते हैं.

चेहरे पर गुलाब जल लगाने का तरीका और समय -

1.रात के समय सोने से पहले चेहरे पर गुलाब से लगा कर सो सकते हैं.

2.इसके अलावा दूसरा तरीका है सुबह फेस क्लींजर के रूप में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.तीसरा तरीका है धुप से आने के बाद फेस टोनर की तरह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments