गर्मी में लगाएं ये 5 हेयर ऑयल, बाल झड़ना हो जाएंगे बंद, होगा कमाल का असर

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में धूप, धूल, मिट्टी और चिपचिपाहट मिलकर बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. जिसके कारण बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं. साथ ही डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना, कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप इस आर्टिकल में दिए गए 5 बेस्ट हेयर ऑयल को गर्मी में इस्तेमाल करेंगे, तो आपका हेयर फॉल या हेयर लॉस रुक जाएगा और आपके बाल लंबे तथा मजबूत बनाएंगे.

गर्मी में लगाएं ये 5 हेयर ऑयल, बाल झड़ना हो जाएंगे बंद, होगा कमाल का असर

तो आइए जानते हैं उन 5 हेयर ऑयल के बारे में -

1.बादाम का तेल -

अगर आप पतले बाल या हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको गर्मी में बादाम के तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए. वही आप रोजाना सिर में बादाम तेल भी लगा सकते हैं. जिससे बालों का विकास बहुत तेजी से होगा. ऐसा बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई के कारण होता है. वही बादाम तेल शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

2.एवोकाडो आयल -

धूप के कारण बालों का स्वास्थ्य खराब हो जाता है और वह रूखे, बेजान और कमजोर दिखने लगते हैं. इस हेयर प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए एवोकाडो ऑयल बालों की जड़ों को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन इ, विटामिन, आयरन, अमीनो एसिड, फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व देता है. गर्मी में बालों को और नमी देने के लिए यह तेल बेस्ट है. इसके अलावा धूप से बालों को बचाने में नेचुरल एसपीएफ का काम करता है.

3.नारियल तेल -

सिर में नारियल का तेल इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है. नारियल तेल बालों की लगभग हर समस्या को ठीक करने में मदद करता है. यह हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ हेयर लोस, हेयर फॉल को भी रोक देता है. वही बालों को शाइनी बनाने के लिए भी नारियल तेल बेस्ट हेयर ऑयल माना जाता है.

4.जोजोबा ऑयल -

अगर आपको बालों का रूखापन खत्म करना है और बालों को चिपचिपा भी नहीं होने देना है, तो आप जोजोबा ऑयल को गर्मी में इस्तेमाल करें. यह पूरी तरह से बालों और सिर की त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है. वहीं इस तेल में किसी तरह की महक नहीं होती है और यह डैंड्रफ, उलझे और डैमेज हेयर को भी फायदा पहुंचाते हैं.

5.ऑलिव आयल -

सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से अगर आप बिना सोचे कोई भी तेल लगा लेते हैं, तो यह दिक्कत भरा हो सकता है और एलर्जी का सामना भी करना पड़ सकता है. लेकिन ओलिवआयल संवेदनशील बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और बालों को पोषण तथा नमि देने का काम करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments