रोजाना सुबह खाली पेट खाएं भीगे हुए अंजीर, शरीर में बढ़ेगा आयरन, कैल्शियम, ये 5 बीमारियां भाग जाएंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - बादाम और किशमिश खाने के फायदे तो आप सभी जानते होंगे. जब भी नया ड्राई फ्रूट की बात होती है तो सिर्फ बादाम, अखरोट और किशमिश जैसी चीजों की चर्चा की जाती है. इसमें कोई शक नहीं कि इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए वरदान है. लेकिन इस लिस्ट में अंजीर जैसे और भी कुछ चीजें हैं, जो पोषक तत्वों का खजाना है और इसका नियमित सेवन करने से शरीर के हर अंग को फायदा मिलता है.

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं भीगे हुए अंजीर, शरीर में बढ़ेगा आयरन, कैल्शियम, ये 5 बीमारियां भाग जाएंगी दूर

अंजीर एक टेस्टी एंड हेल्दी ड्राई फ्रूट है, जो शहतूत परिवार से जुड़ा हुआ है. खाने में यह हल्का मीठा लगता है. आप इसे चबाकर खा सकते हैं. इस बीच में कुछ कुरकुरे बीज होते हैं. वैसे तो आप इस ड्राइ fruit को कभी भी और किसी भी तरीके से खा सकते हैं. लेकिन अगर इसे दूसरे ड्राई फ्रूट की तरह पानी में भिगोकर खाया जाए, तो यह और भी फायदेमंद होता है.

अगर बात करें अंजीर के पोषक तत्व और अंजीर खाने के फायदे की तो यह जिंक, मैगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे मिनरल्स का पावर हाउस है. इस सूखे मेवे में एंटी और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है. अगर आपको इसका ज्यादा लाभ देना है, तो बस एक से दो अंजीर को रात को आधा कप पानी में भिगोकर छोड़ दे. इसे अगली सुबह खाली पेट खाएं. आप बादाम और अखरोट जैसे अंजीर के साथ कुछ अन्य भीगे हुए मेरे भी मिला सकते हैं.

इसके फायदे -

1.ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है -

अंजीर में भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप टू डायबिटीज ब्लड ग्लूकोस को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप सलाद, स्मूदी, कॉर्न फ्लेक्स, ओट्स में कटे हुए अंजीर को शामिल करके इस सूखे मेवे को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2.कब्ज का रामबाण इलाज -

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए अंजीर फायदेमंद है. अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है और एक्सपर्ट कब्ज या बवासीर के रोगियों को अंजीर खाने की सलाह देते हैं. यह मल त्याग को नार्मल बनाने में मदद करता है. आँतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.

3.वजन घटाने में मददगार -

यदि आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में अंजीर को जरूर शामिल करना चाहिए. फाइबर से भरपूर चीज में वजन कम करने के लिए आवश्यक होती है और अंजीर आपके शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर प्रदान करता है. सुनिश्चित करें कि आप इसका सेवन कम मात्रा में करें. क्योंकि इसमें कैलोरी होती है और अंजीर की अधिकता आपका वजन बढ़ा सकती है.

4.दिल को रखता है स्वस्थ -

अंजीर आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हुए शरीर से मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं. यह बदले में किसी प्रकार की रुकावट को रोककर  स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला कि अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण है.

5.हड्डियों को मजबूत बनाता है अंजीर -

अंजीर कैल्शियम के एक तगड़ा स्रोत में से एक है और यह आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. शरीर अपने आप कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है. इसके लिए आपको कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन करना होता है. इसलिए दूध, सोया, हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ आपको अपनी डाइट में अंजीर को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह कैल्शियम से भरपूर होते हैं. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments