बालों का झड़ना नहीं रुक रहा ? तो आज से बदलें अपना डाइट, खाने में शामिल करें ये 5 जरूरी फूड्स

कल्याण आयुर्वेद - शरीर में जब पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, तो इसका असर हमारे बालों पर सीधे तौर पर पड़ता है. झड़ते बालों को रोकने के लिए सबसे असरदार तरीका है. अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना जो बालों के लिए जरूरी होते हैं. आपको बता दें अगर आप अपने आहार में प्रोटीन और आयरन को शामिल करते हैं, तो बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक रोका जा सकता है. ज्यादातर महिलाएं बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अत्यधिक बालों के झड़ने की समस्या से जूझने लगती है. जिसके प=पीछे पोषक तत्वों में कमी को बताया गया है. कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या होती है.

बालों का झड़ना नहीं रुक रहा ? तो आज से बदलें अपना डाइट, खाने में शामिल करें ये 5 जरूरी फूड्स

हेयर फॉल को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें -

1.फैटी फिश -

फैटी एसिड ओमेगा-3 और विटामिन डी वाली सिर्फ अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. टूना, छोटी समुद्री मछली, सालमन, हिलसा आदि जैसी कुछ मछलियां है, जिनको खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है. दरअसल इनमें बायोटीन पाया जाता है, जो बालों को अच्छा और नाखूनों की हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

2.हरी सब्जियां -

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के झड़ने के रोकने में कारगर साबित होते हैं. इनमें विटामिन, आयरन, beta-carotene, और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों और साग में विटामिन होता है, जो बालों के स्वास्थ्य को ठीक रखने में जरूरी भूमिका निभाता है. यह स्कैल्प में सीरम बनाने में मदद करता है, जो स्कैल्प को मोइसचराइज करके बालों को सेफ रखने में मदद करता है.

3.फल -

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. जैसे बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए बहुत ही जरूरी है. इन फलों का सेवन करने से स्कैल्प फ्री रेडिकल्स से बची रहती है और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकता है. जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है.

4.अंडे -

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. यह तो आप सभी जानते हैं. आपको बता दें यह सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. कई लोग इसका हेयर पैक भी लगाते हैं. जिससे बाल बहुत स्वस्थ और खूबसूरत होते हैं. आपको बता दें अगर आप उसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपके बालों को झड़ने से रोकता है. दरअसल कम प्रोटीन वाला आहार बालों की विकास को धीमा कर देता है. जिससे बाल झड़ने लगते हैं और इसलिए आपको रोज एक अंडा जरूर खाना चाहिए. यह प्रोटीन की कमी को दूर करेगा.

5.नट्स और सीड्स -

नट्स और सीड्स में भरपूर मात्रा में जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, सैलेनियम, विटामिन आदि जैसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही बालों का झड़ना भी कम करते हैं और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments