चाय के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, पीछे पड़ जाएंगी बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - सुबह उठकर अधिकतर लोगों को चाय पीने की आदत होती है. चाय के बिन हम भारतीय आधा अधूरा महसूस करते हैं. लेकिन अधिकतर लोग चाय के नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. वरना कई गंभीर बीमारियां आपको हो सकती हैं. आइए जानते हैं चाय के साथ किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

चाय के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, पीछे पड़ जाएंगी बीमारियां

चाय के साथ गलती से भी ना खाएं ये चीजें -

1.कच्चा प्याज -

अक्सर खाने के साथ चाय पीते हैं, तो ध्यान रखें कि चाय के साथ कभी भी कच्ची प्याज नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से शरीर और सेहत दोनों को नुकसान होता है. प्याज के अलावा चाय के साथ उबला अंडा, सलाद और अंकुरित अनाज भी नहीं खाना चाहिए.

2.बेसन के साथ नमकीन -

पकोड़े, या बेसन से बनी चीज का सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए. ऐसी चीजों का सेवन करना चाय के साथ सब लोग बहुत पसंद करते हैं. लेकिन यह तरीका सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ बेसन का सेवन करना नुकसानदायक होता है. क्योंकि इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

3.नींबू -

चाय के साथ नींबू, नींबू के रस में मिली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी और डायरेशन की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है. इसलिए चाय के साथ नींबू का सेवन करने से बचना चाहिए.

4.हल्दी -

चाय के तुरंत बाद या साथ में हल्दी या उससे बनी चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल कंपाउंड पेट में गड़बड़ी पैदा करते हैं और पाचन को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए आप उस गलती को करने से बचें.

5.चाय के बाद पानी -

चाय के साथ किसी भी ठंडी चीज या फिर पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह गलती भी आपके पाचन पर बुरा असर डालती है और एसिडिटी तथा गैस की समस्या पैदा करती है. अगर आपको प्यास लग रही है तो चाय से पहले पानी पी लीजिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments