बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करेंगे ये 5 एंटी एजिंग ड्रिंक, त्वचा करेगी जबरदस्त ग्लो

कल्याण आयुर्वेद - उम्र बढ़ने की वजह से त्वचा पर दाग धब्बे हो रही है, जिनके लक्षण आने लगते हैं और वह गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हुए चेहरे पर पिंपल्स और पिगमेंटेशन बनने लगते हैं. जिसकी वजह से त्वचा की समस्याएँ शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर हम अपने खानपान में कुछ बदलाव लाएं और उनके अनुसार तथा प्रोटीन रिच फूड एंड ड्रिंक को शामिल करें, तो उससे एजिंग प्रोसेस कुछ लोग कर सकते हैं. दरअसल जब त्वचा में एक खास तरह के प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो त्वचा पर ब्राउन स्पॉट, रिंकल्स, कॉलेजन रिप्रोडक्शन में कमी होने लगती है. जिस वजह से उम्र से पहले ही एजिंग की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे एंटी एजिंग ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो आपकी त्वचा को यंग बनाने में मदद करेगा.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करेंगे ये 5 एंटी एजिंग ड्रिंक, त्वचा करेगी जबरदस्त ग्लो

यह है बेहतरीन 5 एंटी एजिंग ड्रिंक -

1.गुलाबी अंगूर का जूस -

गुलाबी अंगूर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और कैरोटीनोइड नामक कंपाउंड पाए जाते हैं, जो एजिंग को दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यह त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जो एजिंग को दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा के साथ-साथ सेहत भी हेल्दी रहती है.

2.चुकंदर का जूस -

चुकंदर में विटामिन सी पाया जाता है और यह ब्लड को प्यूरिफाई करने, खून की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है. यह उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करने में मददगार होता है. इस तरह अगर आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीते हैं, तो इससे आपको ढेरों फायदे मिलते हैं. इसके शरीर में खून की कमी त दूर होती ही है. साथ ही त्वचा में भी ग्लो आता है और एजिंग के लक्षण कम होते हैं.

3.अनार का जूस -

अनार में पॉलिफिनॉल्स और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह त्वचा और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही खून की कमी को भी दूर करते हैं और बीपी को कंट्रोल रखने में भी मददगार होते हैं. इसमें एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं. अगर इसको रोजाना पिया जाए तो इससे त्वचा को बहुत फायदे मिलते हैं.

4.गाजर का जूस -

गाजर के विटामिन सी विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को एजिंग से बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा में ग्लो आता है.

5.व्हीटग्रास जूस -

व्हीटग्रास जूस में भी एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. आपको बता दें व्हीटग्रास में क्लोरोफिल पाया जाता है, जो शक्तिशाली एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है. यह सूजन से लड़ने में मदद करता है. साथ में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसका जुस अगर नियमित रूप से पिए तो यह सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों को भी बहुत फायदा देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments