पेट में बनती है गैस ? तो जरूर खाएं ये 6 फल, तुरंत मिलेगा आराम, बस इस बात का रखें ध्यान

कल्याण आयुर्वेद - अन हेल्थी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग पेट से जुड़ी कई बीमारियों का शिकार बन जाते हैं. इसमें गैस और एसिडिटी की समस्या सबसे आम है. जिसका अधिकतर लोग सामना भी कर रहे हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग खाली पेट गैस की दवा खाते हैं. ऐसा करने से शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान होता है. ऐसी स्थिति में आप प्राकृतिक तरीकों से भी पेट की गैस से छुटकारा पा सकते हैं. कुछ फल इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल कई ऐसे फल है जिनका सेवन करने से गैस आसानी से निकल जाती है. साथ ही कब्ज और एसिडिटी से भी बचाव होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि गैस की समस्या होने पर आपको खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही गैस से बचाव के लिए खाने के बाद पानी पीने से भी बचना चाहिए.

पेट में बनती है गैस ? तो जरूर खाएं ये 6 फल, तुरंत मिलेगा आराम, बस इस बात का रखें ध्यान

1.केला -

कैल्शियम और फाइबर से भरपूर केला सेहत को ढेरों फायदे देता है. यह एक ऐसा फल है, जो आसानी से हर जगह और हर मौसम में उपलब्ध होता है. साथ ही काफी सस्ता भी होता है. आपको बता दें केला खाने से गैस और एसिडिटी दोनों में आराम मिलता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर गैस को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

2.तरबूज -

पानी से भरपूर तरबूज खाने से पेट भरा भरा महसूस होता है. तरबूज में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में उपयोगी होते हैं. जब खाना सही से पचता है तो गैस की समस्या नहीं होती है. अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं.

3.अंजीर -

कई पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर में मधुर रस होता है, जो गैस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. अगर आपको गैस बनने की समस्या है, तो आप अंजीर फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है.

4.कीवी -

विटामिन सी से भरपूर कीवी में डाइटरी फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह पेट में बनने वाली गैस की समस्या को दूर करने का काम करते हैं. अगर आप गैस या एसिडिटी से परेशान है, तो कीवी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा भी यह पेट से जुड़ी और भी अन्य समस्याओं को दूर करता है.

5.खीरा -

तरबूज के जैसे ही खीरा भी पानी से भरपूर होता है. इसे खाने से हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे पेट की जलन भी शांत होती है. साथ ही गैस से छुटकारा भी मिलता है.

6.स्ट्रॉबेरी -

फाइबर और पोटेशियम तथा विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी आयरन और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. यह पेट में गैस की समस्या नहीं होने देता है. स्ट्रॉबेरी में मधुर रस होता है. साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जो भोजन को पचाने में सहायक होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments