यह हैं प्रेग्नेंट होने के 6 शुरुआती लक्षण, शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे बदलाव

कल्याण आयुर्वेद - कई बार महिलाओं को लगता है कि वह प्रेग्नेंट है, लेकिन उन्हें इसकी पुष्टि करनी होती है. प्रेगनेंसी की पूर्ति करने के लिए वैसे तो बाजार में कई उपकरण मौजूद है, जिनसे प्रेगनेंसी की जांच की जा सकती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रेगनेंसी की पहचान आप शरीर में दिखने वाले कुछ आम लक्षणों को भी कर सकते हैं. गर्भधारण करने के साथ ही महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं. आप चाहें तो इस शुरुआती लक्षणों से जान सकते हैं, कि आप गर्भवती है या नहीं.

यह हैं प्रेग्नेंट होने के 6 शुरुआती लक्षण, शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे बदलाव

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.उल्टी होने जैसा लगना -

एक्सपर्ट मानते हैं कि गर्भावस्था में दिन की शुरुआत काफी बोझिल होती है. सुबह उठकर कमजोरी लगती है और उल्टी की समस्या होती है. कई बार कुछ खाने पर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है. यह प्रेग्नेंट होने का सामान और प्रमुख लक्षणों में से एक माना जाता है.

2.निप्पल का रंग गहरा होना -

गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल चेंज की वजह से मेलानोसाइट प्रभावित होता है. यानी इसका प्रभाव उन कोशिकाओं पर पड़ता है, जो निप्पल के रंग के लिए उत्तरदाई होती है. गर्भधारण करने पर निप्पल का रंग हरा होता है. ऐसे लक्षण दिखे तो आपको अपने प्रेग्नेंसी जांच करनी चाहिए.

3.हैवी ब्रैस्ट होना -

प्रेग्नेंट होने का यह एक सामान्य लक्षण है, पर कहते हैं कि ब्रेस्ट के उत्तक हार्मोन के प्रति अति संवेदनशील होते हैं. जब गर्भधारण होता है तो शरीर में हार्मोन चेंज होना शुरू हो जाता है. इससे ब्रेस्ट में सूजन आ जाती है या फिर भारी पन आ जाता है.

4.किसी भी चीज की क्रेविंग होते रहना -

गर्भवती महिला में किसी विशेष चीज के प्रति आकर्षक बढ़ जाता है और हर वक्त वही खाने का दिल करता रहता है. कई बार ऐसा भी होता है कि इस दौरान महिला की डेली डाइट अचानक से बढ़ जाती है और वे रोज के मुकाबले ज्यादा खाने लगती है.

5.जल्दी-जल्दी टॉयलेट जाना -

क्या आप अब पहले की तुलना में ज्यादा बार टॉयलेट जाने लगी है. ऐसे समय में किडनी ज्यादा सक्रिय हो जाती है, जिससे बार बार टॉयलेट जाना पड़ता है.

6.शरीर का तापमान और मूड -

गर्भवती होने पर बॉडी का तापमान सामान्य से अधिक बना रहता है. इस दौरान समय-समय पर मूड भी बदलता रहता है. कभी कोई चीज अच्छे लगने लगती है, तो कभी उसी चीज से नफरत भी हो जाती है.

इस बात का रखें ध्यान -

इस खबर में बताए गए ज्यादातर लक्षणों की वजह प्रेगनेंसी हो यह जरूरी नहीं. कोई और वजह से भी शरीर में ऐसे बदलाव देखने को मिल सकते हैं. अगर आप बच्चे पैदा करने की उम्र में है और फैमिली प्लानिंग की है, तो इन लक्षणों से हिंट ले सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments