कई बीमारियों से बचाता है तरबूज, इस वक्त करें सेवन, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए एक ऐसे फल के फायदे लेकर आए हैं, जो गर्मियों में आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसका सेवन करने से गर्मियों में शरीर हाइड्रेट रहता है. बाहर से हरा और अंदर से लाल कलर का यह फल तरबूज है. तरबूज गर्मियों में सबसे बेहतर होता है. इसमें 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो वजन कम करने से लेकर ह्रदय की सेहत के लिए भी बढ़िया माना जाता है.

कई बीमारियों से बचाता है तरबूज, इस वक्त करें सेवन, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

आपको बता दें तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स जैसे ढेरों पोषक तत्व के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. तरबूज की खास बात यह है कि यह फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जिसकी हमारे शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है.

तरबूज से मिलने वाले जबरदस्त फायदे -

1.तरबूज में लाइकोपीन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार होता है. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मददगार होता है. इसके अलावा तरबूज खाने से हमें और भी कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

2.तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में बहुत ही मदद करता है. यह दिल की सेहत और हड्डियों को तथा मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. इसलिए आपको तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए.

3.तरबूज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह तो आप जान गए, परंतु आपको बता दें कि यह सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है. तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है.

4.तरबूज का नियमित सेवन करने से यह आपकी इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इसकी वजह से आप कम बीमार पड़ते हैं. वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

5.तरबूज का सेवन करना दिल से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल तरबूज हमारे कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. जिससे हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

6.आपको बता दें तरबूज की तासीर ठंडी होती है. यही वजह है कि गर्मियों में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे शरीर की गर्मी कम होती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से यह दिमाग को भी शांत रखता है जिससे तनाव कम होता है.

तरबूज खाने का सही समय -

सबसे पहले आपको बता दें, कि रात के समय तरबूज का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. आप तरबूज को दिन में कभी भी, जब भी मन करे खा सकते हैं. लेकिन इसका सेवन करने का सही समय दोपहर का है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments