लंबी उम्र में भी स्वस्थ और जवां त्वचा पाने की है चाहत, तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

कल्याण आयुर्वेद - हेल्दी त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है. खासकर महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा लंबी उम्र तक जवान और ग्लोइंग बनी रहे. लेकिन आजकल कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, बढ़ती उम्र के लक्षण, पिगमेंटेशन, ड्राइनेस आदि नजर आने लगती है. कई बार आप जो खाते पीते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा की सेहत पर पड़ता है. ऐसे में त्वचा की साफ-सफाई, घरेलू नुस्खे, क्रीम, लोशन लगाने के साथ ही एक हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है. जब तक आप आवश्यक विटामिन फूड का सेवन नहीं करेंगे. तब तक कोई भी स्किन केयर रूटीन काम नहीं करेगी. यह सभी पोषक तत्व त्वचा की कोशिकाओं का पोषण देते हैं और तनाव को कम करते हैं. कॉलेजन विकास को बढ़ावा देते हैं. जो त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण को नियंत्रित करते हैं.

लंबी उम्र में भी स्वस्थ और जवां त्वचा पाने की है चाहत, तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

तो आइए जानते हैं उन 6 फूड के बारे में -

1.हल्दी -

एक रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसमें मौजूद कंपाउंड करक्यूमिन मे रोगाणु रोधी, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीनियोप्लास्टिक होते हैं. हल्दी का सेवन करें या फिर हल्दी का फेसपैक बनाकर आप इसे चेहरे पर लगाएं. इसका इस्तेमाल करने से आप त्वचा कैंसर, हाइपरपिगमेंटेशन, त्वचा संक्रमण और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

2.टमाटर रखता है त्वचा को स्वस्थ -

टमाटर में सबसे अधिक लाइकोपीन पाया जाता है. यह एक तरह का कैरोटीनोइड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. लाइकोपीन से ही टमाटर को लाल रंग पर्याप्त होता है. लाइकोपीन हानिकारक ऑक्सीजन रेडिकल को खत्म करने में मदद करता है या टॉक्सिक निर्माण का कारण बनता है. जिसके परिणाम स्वरुप त्वचा पर रैशेज, मुहांसे और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. टमाटर का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से यूवी किरणों के साइड इफेक्ट से बचा जा सकता है.

3.त्वचा के लिए फायदेमंद है पपीता -

पपीता हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है साथ ही पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. यह तो हम सभी जानते हैं परंतु यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन ए, बी और सी डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है. क्योंकि इसका सेवन करने से बावल मूवमेंट, डाइजेशन सही से होता है. शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलने पर एक्ने, मुंहासे, पिगमेंटेशन आदि की समस्या कम होती है.

4.एवोकाडो का सेवन करें -

एवोकाडो में विटामिन ए, ई, सी, के, बी6, नियासीन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम. मोनो अनसैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है. यह सभी हेल्दी फैट्स एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं. साथ ही धूप के कारण होने वाले नुकसान ओं को दूर करते हैं और त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखते हैं. एवोकाडो से आप सलाद, स्मूदी, शेक बनाकर भी पी सकते हैं. साथ ही त्वचा को बनाए रखने के लिए इसका फेस मास्क भी लगा सकते हैं.

5.ब्रोकली का सेवन करें -

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जिसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें इसमें विटामिन सी और के, सेलेनियम, जिंक, पॉलीफेनॉल, आयरन आदि भरपूर होते हैं. ब्रोकली के एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणु रोधी और anti-inflammatory तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर सब्जी है.

6.बेरीज -

त्वचा को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, क्रेनबेरी, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि यह सभी फल विटामिन सी, डाइटरी फाइबर, फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड का एक समृद्ध स्रोत है. इनमें मौजूद तत्व त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है त्वचा की उम्र बढ़ने नहीं देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments