दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण के साथ-साथ कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल होने की वजह से बालों से जुड़ी समस्या आजकल बहुत आम हो चुकी है. जैसे बालों का झड़ना, असमय सफेद होना, दो मुहे बाल होना यह सभी आम बात है. लेकिन दो मुंहे बालों से सबसे ज्यादा परेशान लड़कियां होती है. क्योंकि वह लड़की के मुकाबले अधिक लंबे बाल रखती है. उन्हें लाइफ में कभी ना कभी इस परेशानी का सामना जरूर करना पड़ता है. इसकी वजह केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट, गंदगी, प्रदूषण हो सकते हैं. बालों के सही पोषण के लिए घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

इन वजहों से आते हैं दो मुहे बाल -

गर्म पानी से सिर धोना, लंबे वक्त तक बाल न काटना, बालों को ज्यादा रगड़कर धोना, गलत हेयर ऑयल का इस्तेमाल करना, बालों की नियमित सफाई ना करना, तेज धूप, भीषण गर्मी, प्रदूषण, हेयर कलर.

दो मुंहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा -

1.एक कटोरी दही ले. उसमें एक चम्मच जैतून का तेल शहद, अंडे की जर्दी मिलाकर हेयर मास्क बना ले और मिक्सर को बालों में लगाकर करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर सिर को धो लें.

2.बालों में नारियल तेल - बालों में नारियल तेल से मसाज करना बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. बालों में नारियल तेल से चंपी करें और करीब 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे. फिर शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लीजिए. ऐसा करने से बाल ड्राई नहीं होते हैं.

3.पपीता और दही को मिलाकर बालों में लगाने और इसे करीब आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को नार्मल पानी से धो लीजिए. कुछ दिनों में दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

4.अंडे की जर्दी बालों की सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं होती है. इसे डायरेक्ट आप अपने बालों पर लगा सकते हैं.

5.एलोवेरा जेल को बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसे बालों पर लगाकर आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और सूखने दें. उसके बाद नहा ले.

6.अपने बालों को 2 से 3 महीने के गैप में ट्रिम जरूर करवाते रहें. ऐसा करने से दो मुंहे बालों की परेशानी दूर हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments