गर्मियों में इस वक्त पीना चाहिए गन्ने का रस, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में गली चौराहों पर गन्ने के रस की दुकान देखना काफी आम बात है. लेकिन गर्मी के मौसम में गन्ने का रस पीने से मिलने वाले स्वास्थ्य फायदे एकदम जबरदस्त हैं. परंतु हर कोई उनके बारे में नहीं जानता है क्या आप जानते हैं, कि गन्ने का रस पीने का सही समय क्या है ? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में गन्ने का रस सेवन करने के फायदे और पीने का सही समय भी बताएंगे.

गर्मियों में इस वक्त पीना चाहिए गन्ने का रस, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

गन्ने का रस पीने के फायदे -

1.महिलाओं के लिए गन्ने का रस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. जिन महिलाओं को पीरियड के दौरान ब्लड स्पॉटिंग और क्रैंप होता है, उन्हें गन्ने का रस पीने से राहत मिलती है. वही नई मां की लेक्टेशन में भी सुधार आता है.

2.पेट फूलने तथा थकान का सामना करने वाले लोगों के लिए भी गन्ने का रस पीना फायदेमंद होता है. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं और थकान भी तुरंत दूर होता है.

3.महिलाओं के अलावा पुरुषों के लिए भी गन्ने का जूस पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. यह इनकी इनफर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या से बचाने में मदद करता है. साथ ही स्पर्म की क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करता है.

4.गन्ने का रस लीवर और किडनी की कार्य क्षमता को सुधारने में मदद करता है. जिससे लिवर और किडनी की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

5.अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गन्ने का रस पीने से बॉवेल मूवमेंट सही हो सकती है. इसलिए आपको गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए.

6.गन्ने का रस पीने से चेहरे पर मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इससे आपकी त्वचा पर चमक आता है.

गन्ने का रस पीने का सही समय - गन्ने का जूस पीने का बेस्ट टाइम भी बताया जाता है, उनके मुताबिक आपको सिर्फ ताजा निकला हुआ गन्ने का रस पीना चाहिए और यह का सही समय दोपहर से पहले यानी 11 से 12:00 बजे के आसपास गन्ने का जूस पीना चाहिए. वही गन्ने का जूस बैठकर ही पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments