सिर्फ 7 दिनों में गायब हो जाएंगे चेहरे के काले धब्बे, महिलाएं अपनाएं यह आसान तरीका

कल्याण आयुर्वेद - आपका चेहरा तभी खूबसूरत कहलाता है जब मेकअप के बिना भी आपका चेहरा ग्लोइंग और बेदाग दिखता है. लेकिन इसके लिए आपको त्वचा की देखभाल खास तरीके से करनी पड़ेगी. क्योंकि धूप, धूल, प्रदूषण, गलत जीवनशैली के कारण चेहरे पर काले दाग धब्बे नजर आने लगते हैं, जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं और इन्हें छुपाने के लिए आप मेकअप का इस्तेमाल करते हैं. परंतु आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं. जिसे अपनाकर आप केवल 7 दिनों में ही अपने चेहरे पर काले दाग धब्बे आसानी से गायब कर सकती हैं. आइए इन आसान टिप्स के बारे में जानते हैं.

सिर्फ 7 दिनों में गायब हो जाएंगे चेहरे के काले धब्बे, महिलाएं अपनाएं यह आसान तरीका

चेहरे के काले दाग धब्बे को हटाने के आसान तरीके -

यह आसान स्किन केयर टिप्स अपनाने के बाद आपको केवल 7 दिनों के अंदर ही अपने चेहरे में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं डार्क सर्किल रिमूवल के टिप्स.

1.एलोवेरा जेल -

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल पुराने समय से ही त्वचा और सेहत के लिए किया जा रहा है. यह आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह चेहरे के दाग धब्बे हटाने के साथ-साथ त्वचा का ग्लो भी बढ़ाता है. उसके लिए आप एलोवेरा जेल को कॉफी पाउडर या फिर नींबू के छिलके के पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें और उसे अपने काले दाग धब्बों पर लगाएं. कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे साफ कर ले. काले दाग धब्बे को हटाने के लिए आप यह उपाय हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं.

2.चेहरे पर दही का इस्तेमाल करें -

चेहरे के काले दाग धब्बे को हटाने के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होता है. दही हमारे सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. यह घरेलू उपाय आपकी त्वचा से बहुत जल्द दाग हटाकर उसे बेदाग बना देगा त्वचा के लिए दही का सबसे आसान इस्तेमाल पैक बनाना है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बल्कि दही में थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगा ले. उसके बाद जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से दाग हट जाएंगे.

3.सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें -

जब धूप स्किन को डैमेज कर देती है, तो भी चेहरे पर काले दाग धब्बे दिखने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर दिए गए उपायों को अपना सकते हैं और साथ ही अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. इसके लिए आप जब भी घर से बाहर निकले तो सबसे पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है, जो आपके चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों से बचाएंगे.

4.अंडे का इस्तेमाल करें -

अंडा हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता है. यह हम सभी जानते हैं. इतना ही नहीं वह हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. परंतु आपको बता दें कि यह आपकी त्वचा के धब्बों को दूर करने में बहुत मददगार रहेगा. इसके लिए आपको अंडे का फेस पैक बनाकर लगाना है. इसे लगाने से आपकी त्वचा कोमल तो बनेगी ही और साथ ही आपके चेहरे से दाग धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी.

5.आलू का इस्तेमाल करें -

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन हम पूरे साल करते हैं. यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है और कुछ मामलों में इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. खैर आपको बता दें यह आपकी त्वचा के लिए मददगार साबित हो सकता है. यह आपके दाग धब्बों को दूर कर सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले एक आलू लें और उसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. उसके बाद इसे पीसकर इसका रस निकालें. इसको अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ घंटों के बाद इसे धो लें. आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी इसे अपने चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments