रात में सोने से पहले धोएं अपने पैर, मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - क्या आप ऑफिस या कहीं बाहर से आने के बाद बिना पैरों को साफ किए बिस्तर पर सो जाते हैं. यदि आपका जवाब हां है, तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल लेने की कोशिश करें और रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही सोएं. ऐसा करने से आपको सेहत से जुड़े ढेरों फायदे मिलते हैं. वैसे भी बाहर से आकर खुद को साफ सुथरा करना हाइजीन मेंटेन करना एक अच्छी आदत होती है. इससे आप कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचे रह सकते हैं. रात में सोने से पहले अगर आप नहा लेते हैं या फिर अच्छी तरह से हाथ पैरों चेहरे को साफ करके सोते हैं, तो आपको नींद भी अच्छी आती है. आप तरोताजा महसूस करते हैं और मूड भी रिलैक्स हो जाता है.

रात में सोने से पहले धोएं अपने पैर, मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

आज के इस पोस्ट में हम आपको रात में सोने से पहले पैरों को धोकर सोने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तो आइए जानते हैं इनके फायदे -

1.एक रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों को पैरों से अधिक पसीना निकलने की समस्या रहती है या फिर जिन्हें हाइपरहाइड्रोसिस की समस्या है, उन्हें रात में बिना पैरों को धोए नहीं सोना चाहिए. पैरों को साफ करके सोने से बैक्टीरिया का विकास नहीं होता है. जिससे एथलीट फुट को कम करने में मदद मिलती है. इसलिए आपको रात में सोने से पहले अपने पैरों को साफ जरूर करना चाहिए.

2.यदि आपके पैरों की त्वचा सूखी सूखी परतदार फटी हुई है, तो उसमें दिन भर पसीना और धूल गंदगी चिपके रहने की वजह से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. पपडीदार त्वचा कई बार बिस्तर पर भी गिरती रहती है. जिससे दूसरों को भी इंफेक्शन की समस्या हो सकता है. इसलिए सोने से पहले या ऑफिस से आने के बाद पैरों को अच्छी तरह से साबुन लगाकर साफ कर लें. कुछ मिनट स्क्रबर से त्वचा को साफ करें. ताकि सभी डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाए. इससे त्वचा मुलायम बनेगी और आपको फायदे मिलेंगे. इससे इंफेक्शन नहीं होगा और दूसरों को भी आप सुरक्षित रख पाएंगे.

3.पैरों को साफ करके सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. पैरों को धोने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है. गर्मियों में हमारे शरीर के तापमान काफी बढ़ जाती है. अगर आप रात को सोते समय अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करके धोकर सोते हैं तो इससे आपको नींद भी अच्छी आती है. इससे मस्तिष्क को सोने में मदद मिलती है.

4.पैरों को साफ करके सोने से एंग्जाइटी और दर्द कम हो सकता है. इसके लिए आधा बाल्टी पानी में थोड़ा नमक मिलाकर अपने पैरों को धो लें. आप चाहे तो थोड़ी देर के लिए पैरों को उसमें डुबोकर भी रख सकते हैं. इससे शरीर में रिलैक्सेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और आपको चैन की नींद आती है, तो साथ ही तनाव भी दूर हो जाता है.

5.गर्मी में रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके और अच्छी तरह से धोकर सोने से मांसपेशियों को भी आराम महसूस होता है. इससे पैरों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही ऐठन, अकड़न जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है.

6.दिन भर जूतों में पैर पैक रहते हैं जिसकी वजह से इन में बदबू की समस्या भी हो जाती है. पैरों से बहुत ज्यादा बदबू आती है और आप इन्हें बिना साफ किए सो जाते हैं तो दूसरों की नींद भी खराब हो जाती है और आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है. इसलिए बेहतर है कि पैरों को अच्छी तरह से धो लें. उसके बाद उन्हें अच्छी तरह से पोछें और मोइसचराइजर लगाकर सो जाएं.

7.दिन भर दौड़ भाग करने की वजह से पैरों की मांसपेशियों हड्डियों में दर्द रहने के साथ ही मसल्स में तनाव भी रहता है. परंतु अगर आप ऐसे में पैरों को अच्छी तरह से पानी से साफ करके सोते हैं, तो इससे आपको रिलैक्स महसूस होता है और पैरों की मांसपेशियों और हड्डियों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments