लिप बाम के लिए इन फ्रूट का करें इस्तेमाल, मिनटों में मिलेंगे पिंक और सॉफ्ट लिप्स

कल्याण आयुर्वेद - आज के जमाने में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. चेहरे के सबसे अहम हिस्से की बात की जाए तो वह हम सभी के लिए हमारे होंठ होते हैं. होठों की खूबसूरती ही हमारी खूबसूरती को बढ़ाती है. आपको बता दे होठों की खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इनकी त्वचा काफी नाजुक होती है. जिसके चलते बदलते मौसम के असर से होंठ भी अछूते नहीं रहते हैं और होठों में रूखापन या फटने की समस्या देखने को मिलती है. हालांकि अगर आप चाहे तो घर पर ही बेहद आसानी से नेचुरल लिप बाम तैयार करके होठों को खूबसूरत और गुलाबी बना सकते हैं.

लिप बाम के लिए इन फ्रूट का करें इस्तेमाल, मिनटों में मिलेंगे पिंक और सॉफ्ट लिप्स

दरअसल कई लोग होठों को आकर्षक बनाने के लिए मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इन प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल होठों की त्वचा को और भी ज्यादा डैमेज कर देते हैं. इसलिए आपसे साझा करने जा रहे हैं फलों के जरिए होममेड लिप बाम बनाने के कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप होठों को सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकते हैं.

कैसे तैयार करें लिप बाम -

1.ड्रैगन फ्रूट लिप बाम इस तरह बनाएं -

ड्रैगन फ्रूट होठों को मॉइश्चराइज कर उन की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है. इस lip बाम को बनाने के लिए सबसे पहले ड्रैगन फ्रूट का जूस निकाल ले. अब थोड़ी सी वैसलीन पिघलाकर ड्रैगन फ्रूट के जूस में ऐड कर दें. अब इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें और नियमित रूप से होठों पर इसे लगाएं.

2.अनार से इस तरह बनाएं लिप बाम -

अनार होठों के लिए बेस्ट फ्रूट लिप बाम साबित होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप अनार के दानों का जूस निकाल लें. अब इसमें आधा चम्मच गुनगुना घी मिलाएं. फिर से 15 मिनट तक फ्रिज में रख कर छोड़ दें. फिर इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक गैस पर धीमी आंच पर उबाल लें. पेस्ट थिक होने के बाद इसमें दो चम्मच घी फिर से मिला लें और 1 मिनट के लिए चलाएं. अब इसे फ्रीज में रख दे और होठों पर रोजाना इस लिप बाम का इस्तेमाल करें.

3.पपीते से बनाए लिप बाम -

पपीते से बना लिप बाम होठों को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने में मददगार साबित होता है. इसके लिए पपीते को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इसमें एक चम्मच गुनगुना घी डालकर 1 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर इस मिश्रण को ठीक होने तक गैस पर उबाले और किसी कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें. आपका लिप बाम तैयार हो जाएगा. होठों को सॉफ्ट बनाने के लिए रोजाना इसका इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments