डायबिटीज के मरीज कभी न खाएं ये सब्जियां, अचानक हाई हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन हर स्थिति में सभी सब्जियां एक जैसा असर नहीं देती हैं. जैसे डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास सब्जियां खाने से परेशानी हो सकती है और उनके ब्लड शुगर का लेवल अचानक बढ़ सकता है, जो उनके लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है. जिसके कारण मधुमेह के मरीजों को डायबिटीज के गंभीर लक्षणों को सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को कौन सी सब्जियां नहीं खानी चाहिए.

डायबिटीज के मरीज कभी न खाएं ये सब्जियां, अचानक हाई हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज में भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये सब्जियां -

डायबिटीज में आपको लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड का सेवन करना चाहिए. हाइ ग्लाइक्सेमिक इंडेक्स वाले फूड अचानक और तेजी से ब्लड शुगर में बढ़ोतरी कर देते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि इन सब्जियों का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए. लेकिन आपको इन्हें खाने से पहले किसी न्यूट्रीशनिस्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए.

1.हरी मटर -

हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर को फायदा देती है. लेकिन इसमें कार्ब्स की मात्रा भी काफी होती है, जो कि ब्लड सूगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है. आपको बता दें एक कप हरी मटर में करीब 20 ग्राम कार्ब्स मौजूद होते हैं. ऐसा नहीं है कि आप इसका सेवन बिलकुल नहीं कर सकते हैं. लेकिन आप इसका सेवन एकदम नियंत्रित मात्रा में करें.

2.आलू -

आलू का सेवन करने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. इसमें कई विटामिन, मिनरल और फायदा मिलता है. लेकिन ज्यादा आलू का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. क्योंकि इस फूड में कार्ब्स की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है आपको बता दें 10 ग्राम आलू से करीब 17 ग्राम कार्ब्स प्राप्त होते हैं.

3.शकरकंद -

शकरकंद में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स बहुत मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन आलू की तरह इसका भी अत्यधिक सेवन न करें. डायबिटीज मरीजों के लिए गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है. क्योंकि आप 100 शकरकंद का सेवन करके ढेरों क्र्ब्स पाते हैं जो कि ब्लड में तेजी से हाई शुगर पैदा करता है.

4.मक्का -

मक्का खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है शायद ही कोई ऐसा हो जिसे मक्का पसंद ना हो. परंतु आपको बता दें मक्का एक स्टार्ची फूड है, जो कि शरीर को प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स देता है. लेकिन आप कार्ब्स की बात करें तो इसमें 100 ग्राम मक्का खाने से करीब 20 ग्राम कार्ब्स मिलता है, जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको न्यूट्रीनिस्ट की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments