चेहरे पर इस तरह लगाएं फिटकरी, बदल जाएगी रंगत, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई एक ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है. लेकिन उम्र बढना, त्वचा एलर्जी, मौसम में बदलाव, प्रदूषण और कई अन्य कारणों के चलते यह चाहत सभी की पूरी नहीं हो पाती है. गर्मियों के मौसम में तो त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल आपको एक दमकती त्वचा दे सकता है.

चेहरे पर इस तरह लगाएं फिटकरी, बदल जाएगी रंगत, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि सिर्फ त्वचा पर फिटकरी लगाना ही नहीं फिटकरी के पानी से चेहरा धोने से भी आपको त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के साथ ही सुंदर और दमकती त्वचा पाने में मदद मिलती है. अगर आप भी त्वचा की समस्याओं से परेशान है तो फिटकरी का इस्तेमाल जरूर करें.

फिटकरी के पानी से मुंह धोने के जबरदस्त फायदे -

1.दाग धब्बे दूर करती है फिटकरी -

फिटकरी चेहरे के दाग धब्बे हटा देते हैं. इसके लिए पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालें और उसे पानी में अच्छी तरह से मिला ले. उसके बाद इस पानी से त्वचा को धोए. आप चाहे तो नहाने के समय भी पानी में फिटकरी मिला सकते हैं. इसके अलावा नीचे बताई गई विधि भी अपना सकते हैं.

इसके लिए एक चम्मच फिटकरी और एक चम्मच जैतून का तेल लें. इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण को त्वचा पर लगा ले. 10 मिनट के बाद ताजे पानी से त्वचा को धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

2.त्वचा को टाइट करती है फिटकरी -

जिन लोगों की त्वचा ढीली पड़ गई है, वह फिटकरी की मदद ले सकते हैं. फिटकरी के पानी से चेहरा धोने से त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है. इसके अलावा गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिलाकर भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले थोड़ा सा गुलाब जल लें. अब इसमें फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाएं. इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद 10 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें. फिर पानी से साफ कर लें. आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं.

3.झुर्रियों को कम करती है फिटकरी -

उल्टा सीधा खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को कम उम्र में ही बढ़ती उम्र के लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें सबसे आम है त्वचा पर झुर्रियां होना. फिटकरी की मदद से आप त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को रोक सकते हैं.

इसके लिए थोड़े से पानी में फिटकरी मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस पानी से अपने चेहरे की मसाज करें. थोड़ी देर के लिए त्वचा पर रहने दे. उसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने पर चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी.

4.चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने में मददगार है फिटकरी -

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी फिटकरी आपकी मदद करती है.

आपको बस आधा चम्मच फिटकरी लेना है और उसमें गुलाबजल मिलाना है. अब इसे अपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है जहां पर अनचाहे बाल है. 20 मिनट के बाद गुलाबजल से अपने चेहरे को धो लें. इसके बाद त्वचा पर मोइसचराइजर लगाएं. आंखों के आसपास क्षेत्रों पर इस मिश्रण को लगाने से बचें. आप देखेंगे धीरे-धीरे त्वचा पर मौजूद अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments