शरीर को बलशाली बनाती है यह ताकतवर चीज, नाम जानकर उड़ जाएंगे होश

कल्याण आयुर्वेद - अपने शरीर को ताकतवर बनाना हर किसी की चाहत होती है. दिन भर बिजी रहने की वजह से हम कई बार अच्छी डाइट नहीं ले पाते हैं. जिसकी वजह से शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. इस कमजोरी को दूर करने के लिए लोग कई बार दवाइयों का भी सेवन करते हैं. आपको बता दें कि आपको दवाइयों की नहीं बल्कि अच्छे डाइट की जरूरत होती है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करती हैं. आज हम बात कर रहे हैं मशरूम के बारे में.

शरीर को बलशाली बनाती है यह ताकतवर चीज, नाम जानकर उड़ जाएंगे होश

मशरूम में कोलीन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो मेमोरी के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि मशरूम का सेवन करके आप डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं. खास बात यह है कि मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है,, तो इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं. वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

इसके फायदों के बारे में जाने से पहले आप यह जरूर जान लें कि मशरूम में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. मशरूम को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. मशरूम में प्रोटीन विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन बी 6, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की समस्याएं बताने में मदद करते हैं.

मशरूम के जबरदस्त फायदे -

1.मशरूम में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल से शरीर को बचाने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि फ्री रेडिकल कैंसर जैसी जानलेवा और खतरनाक बीमारी का सबसे बड़ा कारण बनते हैं.

2.मशरूम में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में मशरूम को जरूर शामिल करना चाहिए. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखेगा.

3.मशरूम हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार होता है. आपको बता दें इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल बनाते हैं, जो मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

4.मशरूम में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है. इसे खाने से पेट भरा महसूस होता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है. जिससे आप जंक फूड और ओवर ईटिंग करने के लिए बच जाते हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है.

5.मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे आपकी हड्डियों को मजबूती बनती है. जिससे की हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है.

6.अगर आपके शरीर में खून की कमी की समस्या है, तो मशरूम का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है. क्योंकि मशरूम में फोलिक एसिड और आयरन अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे खून की कमी दूर हो जाती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments