जब तेज गुस्सा आए तो करें ये काम, नहीं बढ़ेगी आपकी टेंशन

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी जानते हैं कि गुस्सा करना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. लेकिन कई बार इंसान को कुछ बातें इतनी बुरी लग जाती है, कि वह गुस्सा करने के लिए मजबूर हो जाता है. आपको बता दें कि गुस्सा करने से स्ट्रेस हार्मोन ज्यादा बनने लगता है.जिससे टेंशन बढ़ती है. ऐसे में आपका बीपी भी बढ़ सकता है. जिससे ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज की समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको खुश रहना बहुत जरूरी होता है और कोशिश करें कि गुस्सा कम करें. आइए जानते हैं ऐसे कौन से टिप्स है जिसकी मदद से आप को इस समस्या से बच सकते हैं और हमेशा खुश रह सकते हैं.

जब तेज गुस्सा आए तो करें ये काम, नहीं बढ़ेगी आपकी टेंशन

1.योग करने की आदत डालें - 

योग करने से भी गुस्सा काफी कम किया जा सकता है. योग करना बहुत सी समस्याओं का इलाज माना जाता है. अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, तो डेली योग करने की आदत डालें. ऐसा करने से आप गुस्सा कम करेंगे.

2.रोजाना करें एक्सरसाइज -

इसके अलावा आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. यह भी गुस्से को कम करने के लिए फायदेमंद उपाय माना जाता है. इसकी शुरुआत आप थोड़ी देर पहले से कर सकते हैं. अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते तो बस रोजाना सुबह पैदल चलने यानी की टहलने की आदत डालें. इससे आप तनावमुक्त रहेंगे और खुश रहेंगे. जिससे कि गुस्सा नहीं आएगा.

3.मेडिटेशन करें -

कहते हैं कि मेडिटेशन कई समस्याओं का इलाज करती है. अगर आप मेडिटेशन करते हैं तो आपसे कई बड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. दरअसल मेडिटेशन करने से आपका तनाव कम होता है. जिससे कि आप खुश रहते हैं और आपको टेंशन नहीं होती है. जिस वजह से आपको गुस्सा भी नहीं आता है. अधिकांश गुस्सा करने की वजह टेंशन ही होती है.

4.गहरी सांस लें - 

सब जानते हैं कि बहुत तेज गुस्सा आने पर गहरी सांस लेना फायदेमंद होता है. दरअसल जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो बीपी नहीं बढ़ता है. जिसकी वजह से गुस्सा नहीं बढ़ता है और धीरे-धीरे आपका गुस्सा कम हो जाता है. इसके अलावा गहरी सांस लेने से तनाव भी कम हो जाता है.

5.संगीत सुनें -

अच्छा संगीत आपका मूड फ्रेश कर सकता है. तनाव को दूर करने के लिए म्यूजिक खोलना एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है. यह कारगर तो होता ही है. साथ ही इसमें आपका मूड भी फ्रेश हो जाता है. अगर आप अच्छा संगीत सुनते हो, तो आपको टेंशन कम करने में मदद मिलेगी. कोशिश करें कि मोटिवेशनल संगीत सुनें. इस दौरान आप भक्ति सॉन्ग भी सुन सकते हैं. यह और भी फायदेमंद होते हैं. इससे आपके मन को शांति मिलती है, जिससे कि गुस्सा शांत हो जाता है और तनाव भी दूर हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments