इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना है बहुत ही फायदेमंद, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी जानते हैं कि आपकी बॉडी के लिए ड्राई फ्रूट बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व आपकी बॉडी को फिट रखते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है, कि किन ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना चाहिए और किनको नहीं. आपने कई बार सुना होगा कि बादाम और किशमिश भिगोकर खाने से कई फायदे मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं किन ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना चाहिए, जिससे आपकी हेल्थ फिट रहे. 

इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना है बहुत ही फायदेमंद, अभी जानें

इन ड्राई फ्रूट्स को जरूर भिगोकर खाएं -

रिपोर्ट के मुताबिक, सभी ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना फायदेमंद नहीं है. क्योंकि यह जरूरी नहीं कि सभी ड्राई फ्रूट के भिगोकर रखने से आपको फायदा ही मिले. बादाम किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

जाने किन ड्राई फ्रूट को भिगोकर नहीं खाना चाहिए -

काजू, अखरोट, मूंगफली, पिस्ता, खजूर और छुहारा जैसे ड्राइ fruit का सेवन बिना भिगोए किया जा सकता है. इन जैसे ड्राई फ्रूट्स में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो रात भर भी खत्म हो सकते हैं इसलिए इन्हें भिगोकर खाने से बचना चाहिए. हालांकि आप खजूर या छुहारे का सेवन भिगोकर कर सकते हैं और सूखे रूप में भी खा सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट को भिगोकर क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे मिलते हैं -

1.दरअसल ड्राई फ्रूट को भिगोने से उनका अंकुरण हो जाता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. यह पाचन से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट का सेवन भिगोकर करना चाहिए.

2.ड्राई फ्रूट्स को भिगोने की प्रक्रिया के दौरान बाहरी परिसर में मौजूद पाई के और 1 साल एक जैसे न्यूट्रिएंट्स हट जाते हैं.

3.आपको बता दें कि किशमिश जेसे ड्राई फ्रूट जिनमें प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है. भिगोने से इन हानिकारक प्रिजर्वेटिव को हटाने में मदद मिलती है.

4.बादाम के छिलके में ट्रेनिंग पाया जाता है अगर आप बादाम का सीधे तौर पर सेवन करते हैं, तो इन्हें पहचानने में दिक्कत होती है. ट्रेनिंग पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. इसलिए जवाब बादाम को भिगोकर खाते हैं तो उसकी त्वचा आसानी से उतर जाती है. जिसकी वजह से यह पचाने में आसान हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments