चेहरे पर इस तरह लगाएं बेसन, दाग धब्बे और मुंहासे हो जाएंगे गायब, मिलेगा गजब का निखार

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में प्रदूषण, धूल मिट्टी के चलते त्वचा को कई नुकसान पहुंचते हैं. इसके अलावा तनाव और अन हेल्थी डाइट का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. यही वजह है कि अगर आप एक हेल्थी और खूबसूरत त्वचा पाना चाहती हैं, तो स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरुरी होता है. लेकिन प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर होने वाले मुंहासे, दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप बेसन फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं.

चेहरे पर इस तरह लगाएं बेसन, दाग धब्बे और मुंहासे हो जाएंगे गायब, मिलेगा गजब का निखार

दरअसल बेसन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. खास बात यह भी है कि बेसन डेड स्किन सेल्स को हटाता है. त्वचा को अंदर से साफ करता है. चलिए विस्तार से इस बारे में जानते हैं. मुहांसे और चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए बेसन से किस तरह से फेस पैक बना सकते हैं.

1.बेसन और टमाटर फेस पैक -

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच बेसन लें. इसमें टमाटर का रस मिलाएं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो दें. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो दालचीनी का उपयोग ना करें. बेसन और टमाटर फेस पैक में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को बैक्टीरिया आदि से बचाने में मदद करता है. साथ ही एकिन एक्सफोलिएट भी होती है. यह फेस पैक चेहरे के मुहांसों को दूर करने में मदद करता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं.

2.बेसन और शहद फेस पैक -

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. फिर एक चम्मच शहद और दो चम्मच मैश किया हुआ पपीता का गुदा डाल दे. इन सभी को अच्छी तरह से मिलाए. चेहरे और गर्दन पर लगा ले. उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. बेसन और शहद के फ्लैट में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. जिससे त्वचा में नई चमक आती है. इस फेस पैक को लगाने से झाइयां दूर हो जाती है और त्वचा स्वस्थ तथा मुलायम बनती है.

3.बेसन और दही फेस पैक -

सबसे पहले एक बर्तन ले लें. उसमें दो चम्मच बेसन और एक चम्मच दही मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें. इससे त्वचा में निखार आता है. आप चाहे तो हल्दी और दही फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं. चेहरे के काले धब्बे और मुंहासों को दूर करने में यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है. खास बात यह है कि यह पैक आयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments