अंडे के साथ ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - आमतौर पर अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. यही वजह है कि बहुत से लोग अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करते हैं. एनर्जी से भरपूर अंडा बेशक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मगर कुछ चीजों के साथ अंडे का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए अंडा खाने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है, कि किन चीजों के साथ इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

अंडे के साथ ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

इस बात में कोई शक नहीं है कि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. शायद इसीलिए हम अक्सर बेफिक्र होकर कभी भी और कहीं भी अंडे का सेवन कर लेते हैं. हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी, की कोई चीज है कि नहीं है जिनके साथ अंडा खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं अंडे के साथ किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

1.भुने मांस के साथ ना खाएं अंडा -

कुछ लोग ज्यादा हेल्दी खाने के चक्कर में भुने मांस और अंडे का सेवन एक साथ कर लेते हैं. हालांकि इससे आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है. प्रोटीन ज्यादा होने के चलते इसे पचाने में भी दिक्कत होने लगता है. वहीं अंडा और मांस साथ में खाने से आपको थकान तथा आलस भी आ सकता है.

2.चीनी के साथ अंडा खाने से बचें -

मीठा खाने के शौकीन लोग अंडे को मीठा खाने के बाद भी खाने से परहेज नहीं करते हैं. लेकिन शुगर के साथ अंडे का सेवन करना शरीर में अमीनो एसिड के कारण विषैले पदार्थ उत्पन्न करने जाता है. साथ ही से ब्लड सरकुलेशन खराब हो जाता है और नसों में खून जमना शुरू हो जाता है.

3.सोया मिल्क और अंडे का सेवन ना करें -

अंडे के अलावा सोया मिल्क में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दोनों को एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है. जिससे हमारे बॉडी प्रोटीन को ठीक से अपलोड कर पाने में असमर्थ हो जाता है. यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए सोया मिल्क और अंडे का सेवन एक साथ करने से हमेशा बचना चाहिए.

4.डेयरी प्रोडक्ट के साथ न खाएं अंडा -

दूध, दही प्याज और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट के साथ हमें अंडा, मांस मछली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. यह आप सभी ने सुना होगा. दरअसल इन चीजों का सेवन एक साथ करने से शरीर में कई समस्याएं पैदा होती है. पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या भी हो जाती है. साथ ही त्वचा से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती है. इसके अलावा खरबूजा के साथ भी अंडा नहीं खाना चाहिए. इन चीजों के साथ अंडे का कंबीनेशन सेहत के लिए हानिकारक होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका.

Post a Comment

0 Comments