दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, बस फॉलो करें ये टिप्स, बढ़ेगी मजबूती

कल्याण आयुर्वेद - इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता, कि बाल हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं. तभी तो महिला हो या पुरुष सभी बेहतर बाल पाना चाहते हैं. इसके लिए वह तमाम तरह के प्रयास करते हैं. लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत हर महिला की होती है. लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बावजूद भी लंबे बाल पाना एक सपना बनकर रह जाता है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लंबे बाल पा सकती हैं. इन टिप्स को फॉलो करने से पहले संबंधी विषय के एक्सपर्ट से भी एक बार आप सलाह ले सकते हैं.

दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, बस फॉलो करें ये टिप्स, बढ़ेगी मजबूती

बालों को लंबा और घना बनाने वाले टिप्स -

1.ट्रिमिंग जरूर कराएं -

बालों को लंबा करने के लिए कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रीमिंग जरूर कराएं. ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने रहते हैं. गर्मियों के मौसम में प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल हटाने से जाते हैं. जिससे स्प्लिट एंड हो जाते हैं. यह स्प्लिट एंड बालों को बढ़ने से रोकते हैं. इसलिए ट्रिमिंग कराते रहना चाहिए.

2.कंडीशनर -

अगर आप बालों को जड़ों से मजबूत और घना बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए कंडीशनरिंग बहुत जरूरी माना जाता है. कंडीशनरिंग ना होने से बालों के निचले हिस्से को ठीक से पोषण नहीं मिल पाता है इसलिए बालों को कंडीशन करना बहुत ही जरूरी होता है.

3.गर्म तेल से मसाज करें -

हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत ही जरूरी माना जाता है. तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर आप अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती है, तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतून के तेल से मसाज करें.

4.बालों में कंघी करना है फायदेमंद -

तेल की मसाज के अलावा बालों में कंघी करना भी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए सही कंगी का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. कंगी करने से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन ठीक तरह से काम करता है. सोने से पहले कंघी जरूर करना चाहिए. इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं साथ ही बाल जल्दी लंबे भी होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments