सेहत के लिए बहुत गुणकारी है हरा टमाटर, अभी जानें इसके जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - लाल टमाटर का इस्तेमाल तो हम सभी करते ही हैं. लेकिन क्या कभी आपने हरे टमाटर का सेवन किया है. क्या आप जानते हैं कि हरा टमाटर हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक हरे टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, फैट, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आपको इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों का फायदा मिलता है. हरे टमाटर को खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. त्वचा के लिए भी इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको हरे टमाटर का सेवन करने के कुछ जबरदस्त फायदे बताएंगे.

सेहत के लिए बहुत गुणकारी है हरा टमाटर, अभी जानें इसके जबरदस्त फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आंखों के लिए फायदेमंद -

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको हरे टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आंखों की रोशनी कमजोर होती जा रही है, तो इसे बढ़ाने के लिए टमाटर का सेवन कर सकते हैं. हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्थी रखने में मदद करता है और आंखों को हेल्थी रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

2.इम्यूनिटी मजबूत होती है -

हरे टमाटर में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है. आपको पता होगा विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. इम्यूनिटी के बारे में बात की जाए तो आपको बता दें इम्यूनिटी का मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है. यदि आपके शरीर में इम्यूनिटी मजबूत रहती है, तो आप बीमार नहीं पड़ते हैं. लेकिन अगर आपका इम्यूनिटी कमजोर हो जाए, तो आपको जल्दी कोई बीमारी पकड़ लेती है. इसे दूर करने के लिए आप हरे टमाटर का सेवन करें. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

3.ब्लड प्रेशर की समस्या को करेगा दूर -

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या काफी आम हो चुकी है. हरे टमाटर में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में हरे टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपकी समस्या को कम करने में मदद करता है.

4.त्वचा के लिए फायदेमंद -

डाइट में हरे टमाटर को शामिल करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह तो आप सभी जा चुके हैं. परंतु आपको बता दें यह आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. हरे टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा को हेल्थी रखने में मदद करते हैं. आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने के साथ-साथ इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है -

सूरज की रोशनी हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है. क्योंकि इससे हमें विटामिन डी प्राप्त होता है. परंतु गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप की वजह से हमें सनबर्न की शिकायत हो जाती है. इस समस्या से बचने में टमाटर आपकी मदद कर सकता है. अगर टमाटर का सेवन करते हैं तो इससे आपको सन बर्न की समस्या कम होती है. क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी टमाटर का सेवन करना चाहिए.

6.पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद -

आपको बता दें हरा टमाटर फाइबर का भंडार होता है. इसकी वजह से यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो इससे आपका पाचन स्वस्थ रहता है. जिससे कि पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती है और आपका पेट स्वस्थ रहता है. इससे आप गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

5.ब्लड क्लोटिंग से बचाता है -

हरे टमाटर में विटामिन के काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर में ब्लड क्लोटिंग होने से बचाता है. यह ब्लड को नार्मल रखता है और ब्लड के थक्के जमने से भी रोकता है. जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments