लू से बचने के लिए सुबह प्रतिदिन करें इन चीजों का सेवन, गर्मी नही करेगी परेशान

कल्याण आयुर्वेद- फिलहाल अप्रैल का अंतिम हफ्ता ही चल रहा है और गर्मी अपने चरम पर है. साथ ही चिलचिलाती धूप के साथ गर्म हवाएं भी चलना शुरू हो गई है. वहीं कई शहरों में लू भी शुरू हो चुका है जो लोगों को बहुत सता रही है. इस दौरान आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये आपके सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.  ऐसे में आइए जानते है कि किन चीजों का सेवन कर लू से बचा जा सकता है?

लू से बचने के लिए सुबह प्रतिदिन करें इन चीजों का सेवन, गर्मी नही करेगी परेशान 
1 .पिएं इमली का पानी-

विटामिन, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर इमली सेहत के लिए लाभदायक होता है. साथ ही ये लू से भी आपको बचाता है. इसके लिए पहले आप कुछ इमली को उबलते पानी में भिगोएं, इसके बाद इसमें एक चुटकी चीनी मिला लें, फिर इसका सेवन करें. यह आपके शरीर के तापमान को कम करता है साथ ही कई बीमारियों के इलाज में भी मदद करता है.

2 .पिएं छाछ और नारियल पानी-

छाछ में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है जो आपके शरीर को जरूरी विटामिन और खनिजों की आपूर्ति करता है. वहीं नारियल पानी में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करके आपके शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस करता है.

3 .पिएं धनिया और पुदीने की पत्तियों का रस-

लू से बचने का सबसे बेहतर तरीका धनिया और पुदीने की पत्तियां भी है. इसके लिए पहले धनिया या पुदीने की पत्तियों से रस निकाल लें. उसके बाद उसमें एक चुटकी चीनी के साथ पीना मिलाकर सेवन करें. ये शरीर की गर्मी को कम करने का एक आसान घरेलू उपाय है. आयुर्वेद के अनुसार, इन जड़ी- बूटियों के द्वारा शरीर पर ठंडा करने में मदद मिलती है.

Post a Comment

0 Comments