कंप्यूटर जैसा पाना चाहते हैं दिमाग, तो इन फूड्स को नाश्ते में करें शामिल

कल्याण आयुर्वेद - फिट बॉडी के लिए दिमाग का फिट होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपका दिमाग किसी भी कार्य को कर रहा है, तो उसके लिए आपकी बॉडी को कमांड करना जरूरी है. अगर आप भी अपने दिमाग को हेल्दी रखेंगे, तो आपकी बॉडी भी ठीक रहेगी. कई लोग दिमाग को तेज करने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं. परंतु वह अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. आपको बता दें कि खान-पान का असर आप के दिमाग पर सबसे ज्यादा पडता है. अगर आप पोषक तत्वों से भरी डाइट नहीं लेते हैं, तो इससे आपका दिमाग धीरे-धीरे कमजोर होता जाएगा और जैसे ही आप अच्छी डाइट शुरू करेंगे. आपका दिमाग तेज होने लगेगा, तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड है, जिन्हें आपको नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए.

कंप्यूटर जैसा पाना चाहते हैं दिमाग, तो इन फूड्स को नाश्ते में करें शामिल

1.सुबह पीए कॉफ़ी -

कॉफी भी आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. वैसे तो चाय, कॉफी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. परंतु अगर इनका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह आपको फायदे भी देता है. आपको बता दें कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं इससे दिमाग की अलर्टनेस तेज हो जाती है. आप बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं.

2.डाइट में करें हल्दी को शामिल -

हल्दी के बारे में तो हम सभी जानते हैं. यह सिर्फ बीमारियां कम करने में ही उपयोगी नहीं है. बल्कि यह आपके दिमाग की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. जी हां यह आपके दिमाग को तेज कर सकती है. यह ब्रेन सेल्स को बेहतर करने में सहायक है. इसके साथ ही हल्दी का सेवन करने से याददाश्त भी तेज हो जाता है. इसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप हल्दी वाला पानी पी सकते हैं या फिर अन्य तरीकों से भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं.

3.रोज खाएं अंडे -

रोजाना एक या दो अंडा खाना हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह तो आप सभी जानते होंगे. आपको बता दें अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें विटामिन बी और विटामिन पाया जाता है. अगर आप रोजाना के नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं, तो यह आपके पूरे शरीर की सेहत को अच्छा करता है. दिमाग को सुबह-सुबह बूस्ट करने के लिए आपको अंडा खाना चाहिए. यदि आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो इससे आपको अपने ब्रेन पावर में फर्क देखने को मिलेगा.

4.संतरा भी है फायदेमन्द -

संतरा भी आप अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं. रोजाना दिन में एक संतरा खा सकते हैं. दरअसल संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो ना केवल आपकी शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. बल्कि दिमाग की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल यह दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है.

5.अखरोट और बादाम -

इन सभी चीजों के साथ अखरोट और बादाम दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं. शायद इसके बारे में आप सभी जानते होंगे, कि बादाम खाने से हमारा ब्रेन पावर बढ़ता है. दरअसल यह दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से मिलने का काम करते हैं और ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. साथ ही आप ब्रोकली भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे भी आपका दिमाग तेज होता है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां भी अपनी डाइट में शामिल करें या भी फायदेमंद होती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments