प्रेगनेंसी में स्ट्रेस और एंग्जाइटी होगी दूर, बस फॉलो करें ये टिप्स

कल्याण आयुर्वेद - देश-विदेश में कोरोनावायरस ने खूब कहर बरपाया है. अपने ही घरों में लोग कैद रहने के लिए मजबूर हो गए थे. कोरोनावायरस से ना जाने कितने लोग डिप्रेशन का शिकार हो गए थे, यूं तो कोरोनावायरस से हर इंसान को खतरा है. लेकिन प्रेग्नेंट महिला को इस महामारी से ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी काफी खतरा है. गर्भवती महिलाओं में प्रेगनेंसी और डिलीवरी को लेकर चिंता होना स्वाभाविक है. लेकिन इस महामारी के ने प्रेग्नेंट महिलाओं में इस चिंता और स्ट्रेस को और ज्यादा बढ़ा दिया है. एक तरफ जहां कोविड-19 होने पर गर्भवती मां और होने वाले बच्चे दोनों के जान को खतरा हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ तनाव और डिप्रेशन का असर भी मां और बच्चे को प्रभावित करता है.

प्रेगनेंसी में स्ट्रेस और एंग्जाइटी होगी दूर, बस फॉलो करें ये टिप्स

क्या है तनाव के कारण -

किसी भी महिला के लिए बच्चे को जन्म देना बेहद खास एहसास होता है. किसी बच्चे को जन्म देना चैलेंजिंग होता है. इन 9 महीने में प्रेग्नेंट महिलाओं को तनाव से दूर रहने की जरूरत होती है. तनाव के कारण मां और आने वाले बच्चे दोनों के सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के अंदर कई तरह के बदलाव आते हैं. जिसका असर उनके मूड और व्यवहार पर पड़ता है.

प्रेगनेंसी की वजह से शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते हैं. इसके अलावा मूड्स में भी बदलाव होना भी आम बात है. कई बार महिलाएं पर्सनल लाइफ या प्रोफेशनल लाइफ में काम और जिम्मेदारियों को लेकर भी तनाव लेने लगती है. इन परिस्थितियों में अक्सर पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा तनाव हो जाता है.

तनाव से बचने के लिए टिप्स -

1.पॉजिटिव रहे -

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पॉजिटिव रहना जरूरी है. मां के अच्छे या खराब मूड का असर बच्चे पर भी पड़ता है. इसलिए नेगेटिव बातों को खुद से दूर रखें. इसके लिए अपने आसपास और घर के माहौल को खुशहाल बनाए रखें. इससे आपको अच्छा महसूस होता है. इसके अलावा किसी भी बात की टेंशन नहीं लेनी चाहिए और ना ही किसी बात को ज्यादा सोचना चाहिए.

2.हेल्दी डाइट लें -

प्रेगनेंसी में मानसीक ही नहीं बल्कि शारीरिक परिवर्तन भी होते हैं. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को खाने पीने का खास ध्यान रखना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए. खाने में हरी सब्जियां, पनीर, फल ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इससे मां के साथ-साथ बच्चे का दिमाग और उसके शरीर का विकास अच्छे से होता है.

3.एक्सरसाइज करें -

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को हमेशा योगा एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि आपको भारी व्यायाम नहीं करने चाहिए. लेकिन अब हल्की-फुल्की कसरत कर सकती है. इससे मां और होने वाले बच्चे का शरीर मजबूत रहता है. नियमित एक्सरसाइज और योग करने से आपके लिए फायदेमंद साबित होता है. ऐसा करने से प्रेगनेंसी में होने वाले डिप्रेशन और एंग्जाइटी से दूर रह सकती हैं. एक्टिविटीज हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं.

4.हॉबी को दे टाइम -

आपने अक्सर देखा होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं काफी आलसी हो जाती है और खाली बैठने से मूड स्विंग्स भी होते हैं. इन चीजों को दूर रखने के लिए आप कुछ क्रिएटिव कर सकती है. अगर आपको किसी चीज का शौक है तो इन 9 महीने में अपनी हॉबी को टाइम दे और अपना शौक पूरा करें. ऐसा करने से आप दिल से खुश रहती है. इसके साथ ही मानसिक तौर पर मजबूत रहती है.

5.किताबों से करें दोस्ती -

प्रेगनेंसी में आपको किताबें पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए आप अपनी पसंद की कोई भी किताब पढ़ सकती हैं. किताबों को स्ट्रेस बस्टर कहा जाता है. अच्छी किताबें पढ़ने से आपके आसपास की वाईब अच्छी रहती है इसके अलावा मन भी स्थिर रहता है.

6.अपनों से बातचीत करें -

कोरोनावायरस काल में प्रेगनेंट महिलाओं का बाहर आना जाना काफी खतरनाक हो सकता है. लेकिन आज के इस डिजिटल एज ने मीलों दूर बैठे अपने रिश्तेदारों को भी करीब ला लिया है. ऐसे में इसका फायदा उठाना चाहिए. आप अपने दोस्तों या परिवार वालों से समय-समय पर फोन पर या नॉर्मल या वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं. अपने परिवार के साथ खुशियां मना सकते हैं. ऐसा करने से आप बोर नहीं होते हैं और आपको अकेलापन महसूस नहीं होता है.

हो सकता है नुकसान -

1.गर्भावस्था के दौरान तनाव लेने से कई परेशानियां हो सकती हैं. इससे बच्चे और माँ दोनों के लिए खतरा साबित हो सकता है.

2.तनाव की वजह से मिसकैरिज का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा प्रीमेच्योर बेबी भी हो सकता है.

3.कई बार महिलाओं को आप ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है

4.मां के हर वक्त तनाव में रहने की वजह से बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments