गर्मियों में ठंडी तासीर वाली इन दालों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा गर्मी से छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में हेल्दी लाइफस्टाइल का भरपूर लुफ्त उठाने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में जहां कुछ लोग जंक फूड और ऑयली चीजों का सेवन कम से कम करने पर फोकस करते हैं. वहीं ज्यादातर लोग सेहतमंद रहने के लिए हल्का खाना खाने में यकीन रखते हैं और हल्के खाने की इस लिस्ट में दाल महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कुछ दालें ऐसी होती है, जिनकी तासीर काफी ठंडी होती है. इनका सेवन करने से गर्मियों में बहुत फायदा मिलता है.

गर्मियों में ठंडी तासीर वाली इन दालों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा गर्मी से छुटकारा

जानकारों के अनुसार पोषण का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ दाल आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है. जिससे पाचन तंत्र बिल्कुल दुरुस्त रहता है. साथ ही गैस और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. वही कुछ दालों का सेवन गर्मी में आपका हेल्थ सिकरेट भी बन सकता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास दालों के बारे में जो गर्मी में आपके शरीर को ठंडा रखकर गर्मी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है.

तो आइए जानते हैं इन दालों के बारे में -

1.मूंग दाल -

सबसे पहले हम बात करेंगे मूंग की दाल के बारे में. दरअसल मूंग की दाल विटामिन ए, बी, सी और इ से भरपूर होने के साथ-साथ इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं मूंग दाल की तासीर काफी ठंडी होती है. ऐसे में मूंग दाल को डाइट में शामिल करके आप न केवल शरीर में पोषण की कमी को पूरा करते हैं, बल्कि गर्मी से भी काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

2.उड़द की दाल - 

अन्य दलों की तरह उड़द की दाल भी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स आदि से भरपूर होती है. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों में उड़द की दाल का सेवन करने से पेट के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है. उड़द की दाल खाने से जहां पेट ठंडा रहता है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है. वही उड़द की दाल का सेवन त्वचा के लिए भी उपयोगी माना जाता है. उड़द की दाल आप कई तरह की डिशेस बनाकर भी खा सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको अपनी त्वचा में भी फर्क दिखेगा और त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत हो जाएगी.

3.चने की दाल -

इस लिस्ट में चने की दाल भी शामिल है. चने की दाल ठंडी होने के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने और एनर्जी लेवल मेंटेन रखने में मदद करती है. साथ ही अगर आप चाहे तो चने की दाल की कई टेस्टी डिशेस बनाकर भी आप अपने डाइट का पार्ट बना सकते हैं. जहां चने की दाल से सब्जी भी बनाई जाती है. यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. वही चने की दाल से बना सत्तू पेट को ठंडा रहकर गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है. आपको गर्मियों में चने की दाल से बनी सत्तू का सेवन जरूर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments