क्या आपको भी रहती है गैस की समस्या ? तो इन चीजों से बना लें दूरी

कल्याण आयुर्वेद - स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता है. लेकिन कई बार कुछ पोषण युक्त चीजें भी स्वास्थ्य के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं. गैस की परेशानी भी इन्हीं में से एक है. दरअसल कुछ हेल्दी फल और सब्जियों का सेवन कई बार पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी का कारण बन जाता है. अगर आप भी गैस के मरीज हैं, तो इन चीजों से दूरी बनाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. कहने को तो गैस एक आम बीमारी है. लेकिन इसके कारण पेट में ऐठन, उल्टी, सिरदर्द, थकान और भूख लगना बंद हो जाता है. जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. हम आपको बताने जा रहे हैं गैस बनाने वाली कुछ चीजें के बारे में, जिन्हें अपनी लाइफ से निकालकर आप गैस की समस्या को दूर कर सकते हैं.

क्या आपको भी रहती है गैस की समस्या ? तो इन चीजों से बना लें दूरी

1.बिन्स -

बिन्स में मौजूद रेफिनोज नामक तत्व पाचन तंत्र की प्रक्रिया पर प्रभाव डालता है. जिससे खाना डाइजेस्ट होने में दिक्कत होती है. साथ ही बिन्स खाने से पेट में हाइड्रोजन ,कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी गैस से पेट में कब्ज का कारण बनती है.

2.कटहल -

कटहल का सब्जी बनने के बाद नॉनवेज की तरह दिखता है. यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है. परंतु आपको बता दें कटहल काफी बादी प्रकृति का होता है. इसलिए कटहल का सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर बनता है. जिससे खाना आसानी से नहीं पच पाता है और पेट में गैस बनने की समस्या होती है.

3.अरबी -

कुछ लोगों की फेवरेट सब्जी अरबी होती है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है. लेकिन आपको बता दें यह वायु वर्धक और बादी होने के कारण अरबी भी पेट में गैस बनाने का काम करती है. हालांकि अरबी में अजवाइन मिलाकर खाने से गैस बनने की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है.

4.राजमा -

राजमा जहां काफी हेल्दी डाइट होती है. वही राजमा चावल ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है. कई राज्यों में राजमा चावल सबकी फेवरेट डिश है. हालांकि रात में पेट में आसानी से नहीं पचता है. जिसकी वजह से यह पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या को पैदा कर सकता है. इसलिए अगर आपको पहले से ही यह समस्या है, तो राजमा चावल खाने से बचें.

5.डेयरी प्रोडक्ट -

दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट लैक्टोज से भरपूर होते हैं. ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो इन चीजों को बचाने में काफी दिक्कत होने लगती है और गैस की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से परहेज करें.

6.सफेद छोले -

छोले, राजमा की तरह मोटे अनाजों में से एक है, जिसे तुरंत पचाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में गैस के मरीजों और कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को छोले का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. इससे उनकी यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ सकती है, जिससे उनकी परेशानी बहुत बढ़ जाएगी.

7.चाय या कॉफी -

अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के बिना नहीं होती है. मगर खाली पेट इन्हें पीने से या दिन में कई बार चाय या कॉफी का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या होने लगती है.

8.खट्टे फल -

फल खाना एक अच्छी आदत होती है. वही खट्टे फल का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद मिलता है. परंतु अगर आप खाली पेट खट्टे फलों का सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट में गैस और एसिडिटी का कारण बन जाता है. इसलिए खाली पेट खट्टे फल खाने से बचना चाहिए.

9.प्याज और मूली -

प्याज, मूली कुछ लोगों की फेवरेट होती है, तो कुछ लोगों को प्याज और मूली की सलाद के बिना खाना अधूरा लगता है. हालांकि प्याज, मूली, फूल गोभी और ब्रोक्कोली खाने से पेट में गैस की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments