डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है गुड़हल की चाय, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है. दरअसल बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से अधिकतर लोग ऐसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इससे बचने के लिए तमाम तरह के उपाय अपना रहे लोगों को एक बार गुड़हल की चाय जरूर ट्राई करनी चाहिए. डायबिटीज की बीमारी के बारे में इतना तो हम सभी जानते हैं कि यह एक लाइलाज बीमारी है. यानी कि इसे पूरी तरह से कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता है. एक बार यह जिस व्यक्ति को हो जाए, तो ये उसके साथ जीवन भर रहता है परंतु इसे कंट्रोल करके रखना बहुत ही जरूरी होता है. वरना यह गंभीर समस्या भी पैदा कर सकता है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है गुड़हल की चाय, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको डायबिटीज मरीजों के लिए गुड़हल की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. गुड़हल की चाय इनकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और इसमें बताया जाने वाला उपाय जरूर आजमाएं.

गुड़हल में पाए जाते हैं यह गुण -

सबसे पहले आपको बता दें कि गुड़हल के फूलों और पत्तियों में बीटा कैरोटीन, विटामिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी को फिट करते हैं. यह एंटी ऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं. यदि आप डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो यह आपके काम आ सकता है.

गुड़हल की चाय पीने के फायदे -

1.कोलेस्ट्रोल रहता है कंट्रोल -

आपको बता दें कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ गुड़हल की चाय कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. यही नहीं यह आपकी बॉडी में बेड और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है. जिससे हृदय को बहुत फायदा मिलता है. इसलिए आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है.

2.वजन भी होता है कम -

बहुत कम लोग जानते हैं कि वजन घटाने में भी गुड़हल की चाय फायदेमंद होती है. परंतु आपको बता दें कि यह सच है. दरअसल इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं. जिससे शरीर के बढ़ते वजन को रोका जा सकता है और वजन घटाया जा सकता है.

3.बॉडी की सूजन भी होती है कम -

इसके साथ ही गुड़हल की चाय का सेवन करने से सूजन की परेशानी कम करने में मदद मिलती है. दरअसल गुड़हल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है. यानी गुड़हल की चाय पीने से आप कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. एक बार आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

4.लिवर को स्वस्थ रखने में मददगार -

जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, उनके लिए गुड़हल की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. एक रिसर्च के मुताबिक गुड़हल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो लीवर से संबंधित समस्याओं के खतरे को कम करता है. वहीं एक अन्य शोध में यह बात सामने आया है कि हिबिस्कस में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

5.चिंता को दूर करता है -

यदि किसी प्रकार की चिंता हो तो नींद ना आने की समस्या होती है और नींद ना आने की समस्या होने पर आपको कई सारी और भी समस्याएं होने लगती हैं. दरअसल अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. आपको बता दें अगर आप गुड़हल की चाय आपको अच्छी नींद आती है और चिंता दूर हो जाती है. इसलिए अगर आप किसी प्रकार के तनाव से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में गुडहल की चाय को जरुर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments