बड़े काम की चीज है आम की गुठली, फेंकने से पहले जान लें इसके चमत्कारी फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों का मौसम आते ही चारों और आम ही आम नजर आने लगता है. कुछ लोगों के लिए तो आम के बिना गर्मियां अधूरी रहती है. स्वाद में तो यह लाजवाब होता ही है. साथ ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. गौर करने वाली बात यह है, कि आम को हर कोई बड़े चाव से खाता है और खाने के तुरंत बाद इसकी गुठली को कूड़े में फेंक दिया जाता है. आप भी अगर ऐसा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि आम के साथ-साथ उसकी गुठली भी बहुत फायदेमंद होती है. आम की गुठली में भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. आज की पोस्ट में हम आपको आम की गुठली के कुछ फायदे बताएंगे.

बड़े काम की चीज है आम की गुठली, फेंकने से पहले जान लें इसके चमत्कारी फायदे

तो आइए जानते हैं आम के गुठली के फायदे -

1.हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद -

आम की गुठली ह्रदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है. इसके लिए आम की गुठली के पाउडर का सेवन करना फायदेमंद होता है. यदि आपको हृदय से जुड़ी कोई समस्या है, तो इसके लिए आपको इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है और आपको हृदय से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

2.दस्त में भी है फायदेमंद -

गर्मियों के मौसम में खासकर पेट खराब होने की समस्या आम तौर पर होती रहती है. यह समस्या काफी परेशान करती है. दस्त की समस्या भी इन्हीं में से एक है. यदि आपको दस्त की समस्या हो जाए, तो इससे राहत पाने के लिए आम की गुठली आपके मदद कर सकती है. आम की गुठली को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और पेट खराब हो जाने पर पानी के साथ एक चम्मच इसे ले.

3.कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है -

आम की गुठली में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है. आम की गुठली का पाउडर खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है.

4.मजबूत दांतों के लिए फायदेमंद -

आम की गुठली के पाउडर से अगर आप सुबह शाम को मंजन करें तो इससे आपके दांतों को भी फायदा मिलता है. इससे आपके दांत मजबूत बनते हैं. इसके अलावा अगर आपके दांत में कभी कभी खून आने की समस्या होती है, तो इस समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इस समस्या से बचने में आम की गुठली का पाउडर आपकी मदद कर सकता है.

5.वजन कम करने में मददगार है -

यदि आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो आपको बता दें कि आम की गुठली आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. दरअसल इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. वजन नियंत्रित करने के लिए आम की गुठली का पाउडर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें फाइबर मौजूद होता है, जिसका सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार बार भूख नहीं लगती है.

6.महिलाओं के लिए भी फायदेमंद -

महिलाओं के लिए पीरियड्स के वो 4 से 5 दिन बहुत ही मुश्किल भरे होते हैं. हर किसी को अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द की समस्या होती है, तो कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है. ऐसे में आम की गुठली का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहता है. इसके अलावा यह दर्द से भी छुटकारा दिलाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments