ज़िद्दी ब्लैकहेड्स चेहरे को बना रहे हैं बदसूरत ? तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - खूबसूरत दिखने के लिए यह जरूरी है कि आपके चेहरे पर किसी तरह का दाग धब्बा ना हो, लेकिन चेहरे के टी जोन एरिया में ब्लैकहेड्स होना एक आम समस्या है. यह समस्या केवल लड़कियों में ही नहीं बल्कि लड़कों में भी देखने को मिलती है. इसे हटाने के लिए हम तमाम तरह का प्रयास तो करते हैं. लेकिन यह आसानी से नहीं जाते हैं और हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. यह समस्या उन लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, जिनकी त्वचा ऑयली होती है. हालांकि आप हर तरह से खूबसूरत है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिले, तो आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

ज़िद्दी ब्लैकहेड्स चेहरे को बना रहे हैं बदसूरत ? तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा फायदा

तो आइए जानते हैं इसके बारे में -

क्या है ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स - 

दरअसल जब त्वचा के पोर्स डेड स्किन सेल्स और सीबम की वजह से बंद हो जाते हैं. तब यह समस्या होती है. आपको बता दें कि वाइटहेड्स क्लोज पोर्स के कारण होते हैं. जबकि ब्लैक हेड्स ओपन पोर्स की वजह से होते हैं. और ओपन होने की वजह से यह ऑक्सीडेशन के कारण काले हो जाते हैं, जिसे हम ब्लैक हेड्स कहते हैं.

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए फॉलो करें यह टिप्स -

1.अच्छी तरह से स्टीम लें -

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को भाप दें. आप 10 से 15 मिनट तक भाप लें. इससे आपके रोम छिद्रों को खोलने में आसानी हो जाएगी. इनके खुलते ही सीबम तक पहुंचना और उसे निकालना आसान हो जाता है. जिससे आप ब्लैकहेड की समस्या को दूर कर सकते हैं. ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने का यह एक बहुत ही आसान घरेलू नुस्खा है, जिसमें आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा.

2.एक्सफोलिएट करें -

स्टीम लेने के बाद एक्सफोलिएट का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए फेस स्क्रबर की मदद से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. जिससे बंद रोम छिद्रों को ओपन करने में आसानी होती है. इसके लिए पहले सॉफ्टनिंग, फेस क्लींजर की मदद से त्वचा को क्लीन करें. इसके बाद फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें. इससे आप ब्लैक को जड़ से हटा सकते हैं. जिससे आपकी त्वचा क्लीन और सुंदर दिखेगी.

3.पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल करें -

अब आप फेस पर पील ऑफ मास्क लगाएं. इसके लिए चारकोल, टी ट्री और नैचुरल  पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं .

4.एंटीऑक्सीडेंट सीरम का इस्तेमाल करें -

त्वचा क्लियर होने के बाद आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस कैल्शियम का प्रयोग जरूर करें. इनके रेगुलर इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स नहीं होते हैं और त्वचा का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments