पीरियड्स ही नहीं, इन वजहों से भी महिलाओं के पेट में होता है दर्द, कभी ना करे नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - जब भी महिलाओं के पेट में दर्द होता है, तो अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि पीरियड की वजह से उनके पेट में दर्द की समस्या हो रही है. परंतु आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि हमेशा उन्हें माहवारी का ही दर्द होता है. कई वजह से मरीजों को पेट में दर्द हो सकता है. इसमें कब्ज से होने वाला पेट दर्द तो कम होता है, तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी अन्य वजहें हैं जिसकी वजह से महिलाओं के पेट में दर्द होता है.

पीरियड्स ही नहीं, इन वजहों से भी महिलाओं के पेट में होता है दर्द, कभी ना करे नजरअंदाज

1.ओवेरियन सिस्ट की समस्या में भी होता है पेट दर्द -

कई बार अगर महिलाओं को ओवेरियन सिस्ट है तो पेट में सूजन अनियमित पीरियड्स के पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. दरअसल सिस्ट फट जाती है तब गंभीर दर्द होता है. आपको बता दें कि ओवेरियन सिस्ट होने पर आपको लक्षणों का पता चलते ही तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए. ओवेरियन सिस्ट एक तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है, जो महिलाओं के एक या दोनों अंडाशयों में बंद सकता है. यह एक आम बीमारी है जो किसी भी महिला को हो सकती है.

2.यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन के चलते भी होता है दर्द -

इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन की वजह से भी महिलाओं के पेट में दर्द की समस्या होती है. यह एक कॉमन समस्या है. इसमें यूटीआई में किडनी यूट्रस ब्लैडर यूरेथ्रा में इंफेक्शन हो जाता है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा होती है. इस समस्या में पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है. यदि आपको ऐसी समस्या हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

3.मिसकैरेज होने पर भी होता है दर्द -

महिलाओं को गर्भपात या मिसकैरेज होने के दौरान 20 हफ्ते से पहले भ्रूण की मृत्यु हो जाती है. अगर गर्भपात होता है तो पेट के निचले हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द की समस्या होती है. इसके साथ ही भारी रक्त स्राव, पीठ में दर्द, बुखार, ऐठन आदि की समस्या होती है.

4.इंफेक्शन होने पर भी होता है दर्द -

कई बार पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की समस्या का कारण होता है. इन्फेक्शन होना जी हां यह किसी भी प्रकार के वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हो सकता है. इससे पेट के निचले हिस्से में काफी तेज दर्द होता है. इस समस्या को गैस्ट्रोएन्टराइटिस कहा जाता है.

5.अपेंडिसाइटिस की वजह से भी होता है दर्द -

यदि किसी महिला को अपेंडिसाइटिस की समस्या है, तो इस वजह से भी उन्हें पेट में दर्द की शिकायत होती है. या फिर गर्भाशय में किसी प्रकार की समस्या होने पर भी पेट में काफी तेज दर्द होती है. ऐसे में उन्हें अपने शरीर की जांच करानी चाहिए.

6.अल्सर की वजह से भी होता है दर्द -

पेट में अल्सर हो जाने के बाद पेट में काफी तेज दर्द होने की समस्या होती है. यदि पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह अवसर का कारण भी हो सकता है. यदि इसका इलाज न किया जाए तो अल्सर तक जाता है. जिसके बाद आपको काले रंग के मल की शिकायत होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments