क्या कंघी करते ही झड़ने लगते हैं आपके बाल, तो ये कारण हैं जिम्मेदार

कल्याण आयुर्वेद - कंगी करते वक्त आपके बाल बुरी तरह झड़ते हैं, तो आपको भी कुछ आदतों को बदलना होगा. लंबे घने और खूबसूरत बाल पाना हर लड़की की चाहत होती है. परंतु डेली लाइफस्टाइल में हम कई ऐसी गलतियां करते हैं. जिसकी वजह से बाल बहुत ही झड़ने लगते हैं और एकदम बेकार हो जाते हैं. अनजाने में हो रही यह गलतियां हेयर फॉल की समस्या का कारण बनती है. हालांकि के बेहद ही छोटी-छोटी आदतें होती हैं. लेकिन आपको बता दें कि इससे आपको बड़े बड़े नुकसान होते हैं, तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिन्हें करने की वजह से आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं.

क्या कंघी करते ही झड़ने लगते हैं आपके बाल, तो ये कारण हैं जिम्मेदार

तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से  -

1.गीले बालों में कंघी करना - 

यदि आपके बाल गीले है, तो गीले बालों में कंघी करने की आदत को तुरंत बदल लें. क्योंकि इस वजह से भी आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. कई लोग बालों को सुखाने तक का इंतजार नहीं करते हैं और गीले बालों में ही कंघी कर लेते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. जब आप गीले बालों में कंघी करते हैं, तो इस वक्त हेयर काफी कमजोर होते हैं. तभी एक साथ कई सारे बाल गिरने लगते हैं. अगर आप बार-बार इस गलती को करते हैं तो इससे हेवी हेयर फॉल होने की संभावना बढ़ जाती है.

2.गीले बालों में चोटी बनाना -

इसके अलावा महिलाएं गीले बालों में चोटी बना लेती है. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके बाल बहुत ही कमजोर हो जाते हैं. यह एक ऐसी गलती है, जो आपके बालों को पूरी तरह बर्बाद कर सकती है. इससे आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. गीले बालों में चोटी बनाने से ना केवल बदबू की समस्या शुरू हो जाती है, बल्कि इचिंग भी होने लगती है. ऐसे में फिर आपको बालों से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

3.बाल धोने के बाद सोना -

कुछ लोगों को बाल धोने के बाद सोने की आदत होती है. रात में कई लोग नहा कर सोना पसंद करते हैं यह तो एक अच्छी आदत है. परंतु गीले बालों में सो जाना यह बिल्कुल बुरी आदत है. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो अपनी इस आदत को सुधार ले. क्योंकि हेयर वॉश के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. इससे सर्दी जुकाम तो होता ही है. साथ ही बालों में बैक्टीरिया पनपने का डर भी रहता है. इससे आपके बालों और स्कैल्प को बहुत नुकसान होता है.

4.गीले बालों में स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना -

गीले बालों में स्टाइलिंग तो उसका इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक साबित होता है. वैसे तो यह तो हमारी बालों के लिए हमेशा ही नुकसानदायक होते हैं. क्योंकि या तो इनमें केमिकल होते हैं या फिर हिटिंग के द्वारा इनका इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन अगर आप गीले बालों में इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी ज्यादा नुकसानदायक हो जाते हैं. इससे आपके बाल खराब होकर झड़ने लगते हैं. कुल मिलाकर आपको अपने इन आदतों में सुधार करना होगा, तभी जाकर बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

5.डाइट को बदलें -

यदि आपकी डाइट में जंग फूड वगैरह शामिल है तो इन चीजों को हटाकर हेल्दी चीजें खाना शुरु कर दें. बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए आपको प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए और तेल, मसालेदार आदि भोजन करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments